script

एक माह से कर रहे ड्यूटी, अब बनेंगे चार लाख शिक्षकों के आईडी कार्ड

locationजयपुरPublished: Apr 24, 2020 11:06:57 pm

Submitted by:

vinod vinod saini

कोरोना महामारी (Corona epidemic) के बीच दूसरी पंक्ति में एक माह से ड्यूटी पर लगे राज्य के लाखों शिक्षकों (Teachers) के अब परिचय-पत्र (Identity Card) बनाए जाएंगे। इसकी मांग लम्बे समय से की जा रही थी, लेकिन विभाग की अब नींद उड़ी है। इसके लिए जिलों को बजट जारी कर दिया गया है।

एक माह से कर रहे ड्यूटी, अब बनेंगे चार लाख शिक्षकों के आईडी कार्ड

एक माह से कर रहे ड्यूटी, अब बनेंगे चार लाख शिक्षकों के आईडी कार्ड

उदयपुर। कोरोना महामारी (Corona epidemic) के बीच दूसरी पंक्ति में एक माह से ड्यूटी पर लगे राज्य के लाखों शिक्षकों (Teachers) के अब परिचय-पत्र (Identity Card) बनाए जाएंगे। इसकी मांग लम्बे समय से की जा रही थी, लेकिन विभाग की अब नींद उड़ी है। इसके लिए जिलों को समग्र शिक्षा अभियान के तहत बाकायदा बजट जारी कर दिया गया है।
जिला स्तर पर ही परिचय-पत्र बनाए जाएंगे। समग्र शिक्षा अभियान ने हरेक परिचय-पत्र के लिए अधिकतम 30 रुपए का बजट तय किया है। जिला शिक्षा अधिकारियों के माध्यम से टेण्डर प्रक्रिया से आईडी कार्ड बनवाए जाएंगे। उदयपुर जिले में करीब 18 हजार और राज्यभर में चार लाख शिक्षकों के कार्ड बनाए जाएंगे। इसके लिए हर विद्यालय स्तर से शिक्षकों की आधारभूत जानकारी पीओ को, वहां से ब्लॉक और जिला स्तर तक भेजी जा रही है। जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय डेटा संग्रहित कर संबंधित फर्म को उपलब्ध करवाएगा, जहां से परिचय-पत्र बनाकर प्रत्येक शिक्षक को मुहैया कराए जाएंगे। आईडी कार्ड में शिक्षक का नाम, पिता या पति का नाम, पद, जन्म दिनांक, पदस्थापन स्कूल, यूडाइस, ब्लड गु्रप, स्थायी पता, मोबाइल या घर के नम्बर के अलावा फोटो मांगा गया है।
………………..
लॉकडाउन के बाद शिक्षकों के पास बनवाए थे। यह चार माह पहले की योजना के तहत स्थायी कार्ड बन रहे हैं, जो लॉकडाउन खुलने के बाद उपलब्ध करा दिए जाएंगे।
शिवजी गौड़, मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी, उदयपुर

ट्रेंडिंग वीडियो