scriptडिप्टी CM सचिन पायलट ने जारी किए बड़े निर्देश, पूरे राजस्थान में जल्द जारी होगी नई रोड पॉलिसी | Dy.CM Sachin Pilot Announce for New Road Policy 2019 Soon in Rajasthan | Patrika News

डिप्टी CM सचिन पायलट ने जारी किए बड़े निर्देश, पूरे राजस्थान में जल्द जारी होगी नई रोड पॉलिसी

locationजयपुरPublished: Aug 03, 2019 08:12:56 pm

Submitted by:

rohit sharma

New Road Policy 2019 in Rajasthan : राजस्थान में जल्द New Road Policy जारी होने वाली है। सुरक्षा की दृष्टि और सड़क व्यवस्था ( Road Network in Rajasthan ) को बेहतर ( rajasthan road status ) करने के लिए सरकार अच्छा कदम उठाने जा रही है। इस संबंध में उप मुख्यमंत्री Sachin Pilot ने भी निर्देश जारी किए हैं।

जयपुर। राजस्थान में जल्द नई रोड पॉलिसी ( New Road Policy in Rajasthan ) जारी होने वाली है। सुरक्षा की दृष्टि और सड़क व्यवस्था ( Road Network in Rajasthan ) को बेहतर करने के लिए सरकार अच्छा कदम उठाने जा रही है। इस संबंध में उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट ( Sachin Pilot ) ने भी निर्देश जारी किए हैं।
डिप्टी सीएम सचिन पायलट ( Deputy CM Sachin Pilot ) ने कहा कि प्रदेश में बेहतर सड़क तंत्र तैयार करने के लिए नई टेक्नोलॉजी ( New Technology ) काम में ली जाएं। इसके लिए उन्होंने सार्वजनिक निर्माण विभाग ( Public Works Department ) के उच्च अधिकारियों को देश के अन्य राज्यों में काम में ली जा रही तकनीकों का अध्ययन करवाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि ऐसी तकनीकों और प्रौद्योगिकी की Study कर उन्हें प्रदेश में लागू किया जाए।
साथ ही उन्होंने निर्देश देते हुए कहा कि पीडब्ल्यूडी ( PWD ) के इंजीनियर दूसरे राज्यों में फील्ड विजिट करें और इनोवेटिव तकनीकों को विकास कार्यों में लागू करें।
कंसल्टेंट के माध्यम से तैयार की जाने वाली डीपीआर की समीक्षा के बाद ही अंतिम रूप दिया जाए ताकि विकास कार्यों की गुणवत्ता बनी रहे।
https://twitter.com/SachinPilot/status/1157632322298159105?ref_src=twsrc%5Etfw

3-4 साल में काम पूरा करने के निर्देश..

प्रदेश में बेहतर सड़क तंत्र विकसित करने की कार्य योजना की अवधि भी 10 वर्ष से घटाकर तीन से चार वर्ष किए जाने के निर्देश दिए ताकि निर्धारित समय में सड़क विकास के कार्य पूरे हो सकें।
https://twitter.com/SachinPilot/status/1157632326748258307?ref_src=twsrc%5Etfw

प्रदेश की नई सड़क नीति में रहेगा ये शामिल

डिप्टी सीएम पायलट ने बताया कि प्रदेश की नई सड़क नीति को तैयार करने में यह ध्यान रखा गया है कि मौजूदा सड़क तंत्र संरक्षित रहे, छोटे से छोटा गांव सड़क नेटवर्क से जुड़ सके, सड़के यातायात संचालन के लिए सुरक्षित रहे, सड़कों पर यातायात संचालन ( Road traffic management ) की लागत कम से कम हो, सड़क तंत्र इको फ्रेन्डली ( eco friendly ) हो तथा सड़क तंत्र के निर्माण एवं संचालन की लागत पूर्व की तुलना में कम रहे। उन्होंने कहा कि सड़क निर्माण कार्यों के साथ-साथ सड़कों के किनारे पेड़ लगाए जाने की एक प्रभावी कार्य योजना बनाकर इसे लागू किया जाए।

दुर्घटना संभावित स्थानों की होगी पहचान

पायलट ने निर्देश दिए कि दुर्घटना संभावित स्थानों की पहचान और उन्हें दुरुस्त किए जाने सम्बंधी रोड सेफ्टी ऑडिट ( Road Safety Audit ) पर जोर दिया जाए। सड़क दुर्घटनाएं रोकने के लिए विभिन्न सड़कों पर चिन्हित ब्लैक स्पॉट दूर करने के काम में भी तेजी लायी जाए। साथ ही प्रदेश में स्थित सभी पुलों की नियमित सेफ्टी ऑडिट आवश्यक रूप से करवाई जाए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो