ई-बाइक Ultraviolette F77 लॉन्च, सिंगल चार्ज में चलेगी 150KM

बेंगलुरु की कंपनी Ultraviolette ऑटोमोबाइल ने हाई परफॉरमेंस वाली F77 इलेक्ट्रिक बाइक लॉन्च की है। ई बाइक होने के बावजूद कंपनी ने इसे दमदार पॉवर के साथ पेश किया है, यह बात इसकी बैटरी की परफॉरमेंस से स्पष्ट होती है। दरअसल इसकी बैटरी की परफॉर्मेंस 200 से 250 सीसी बाइक्स के बराबर है। बाइक की टॉप स्पीड 147 किमी प्रति घंटा है और यह महज 2.89 सेकंड में 60 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार पकड़ सकती है।

ई-बाइक Ultraviolette F77 लॉन्च
सिंगल चार्ज में चलेगी 150 KM
2.89 सेकंड में 60 km/ph की रफ्तार
तीन वेरिएंट कंपनी ने किए लॉन्च
3 से 3.50 लाख रुपए है कीमत
मोबाइल कनेक्टिविटी, एनएफसी भी
महज 16 रुपए में होगी फुल चार्ज

देश में हाल ही एक नई इलेक्ट्रिक बाइक लॉन्च की गई है। इस बाइक का नाम है F77 और यह सुपरबाइक एक बार फुल चार्ज करने पर 150 किलोमीटर तक चल सकती है। इस बाइक को स्टाइलिश डिजाइन के साथ कई खूबियों के साथ पेश किया गया है ताकि युवाओं को अधिक से आकर्षित किया जा सके। बेंगलुरु की कंपनी Ultraviolette ऑटोमोबाइल ने हाई परफॉरमेंस वाली F77 इलेक्ट्रिक बाइक लॉन्च की है। ई बाइक होने के बावजूद कंपनी ने इसे दमदार पॉवर के साथ पेश किया है, यह बात इसकी बैटरी की परफॉरमेंस से स्पष्ट होती है। दरअसल इसकी बैटरी की परफॉर्मेंस 200 से 250 सीसी बाइक्स के बराबर है। बाइक की टॉप स्पीड 147 किमी प्रति घंटा है और यह महज 2.89 सेकंड में 0 से 60 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार पकड़ सकती है। कंपनी पहले चरण में इस बाइक को केवल बेंगलुरू में ही बेचेगी। कंपनी की ओर से इसकी प्री-बुकिंग शुरू हो चुकी है। हालांकि, कंपनी का दावा है कि उसे अभी तक इस बाइक की 100 से ज्यादा बुकिंग्स भी मिल चुकी हैं।

कंपनी ने इस बाइक के तीन वैरिएंट F77 Lightning, F77 Shadow और F77 Laser पेश किए हैं, जो तीन रंगों में उपलब्ध हैं। इस बाइक की ऑनरोड कीमत तीन लाख रुपए से लेकर साढ़े तीन लाख रुपए रहेगी। गौरतलब है कि इस बाइक को बनाने वाली निर्माता कंपनी अल्ट्रावॉयलेट ऑटोमोटिव इलेक्ट्रिक व्हीकल स्टार्टअप में टीवीएस मोटर्स द्वारा निवेश किया गया है। वर्ष 2017 में जब निवेश किया गया था, उस दौरान टीवीएस की हिस्सेदारी 17 फीसदी थी, जो अब बढ़ कर 25.76 फीसदी हो गई है। टीवीएस अभी तक इसमें 11 करोड़ रुपए का निवेश कर चुकी है।

F77 में मैट ब्लैक चैसिस और स्लेट ग्रे रंग की एलुमीनियम रिम, जबकि मैट ब्लैक कलर के क्रैश गार्ड मिलेंगे। डेशबोर्ड पर अल्ट्रा हाई ब्राइटनेस ऑटोमोटिव टीएफटी एलसीडी मिलेगी। बाइक में तीन ड्राइव मोड इको, स्पोर्ट और इनसेन मिलेंगे, वहीं यह लाइटनिंग, शेडो और लेजर समेत तीन वेरियंट्स में मिलेगी। बाइक में फास्ट चार्जर, क्रोम चार्जिंग पॉड, वाइजर और क्रैश गार्ड मिलेंगे। इसका व्हीलबेस 1340 एमएम है जबकि सीटों की ऊंचाई 800 एमएम है। बाइक में 4जी के साथ 3जी और 2जी ई-सिम कनेक्टिविटी मिलेगी। बाइक में ब्लूटूथ, एनएफसी का फीचर भी उपलब्ध है। इसकी मोबाइल एप में एंबियंट लाइट सेंसर, अडप्टिव डेशबोर्ड ब्राइटनेस, टेंपरेचर, वोल्टेज, एक्टिव ट्रेकिंग, शॉक सेंसर्स, क्रेश डिटेक्शन जैसे फीचर मिलेंगे। इसके अलावा इमरजेंसी कॉन्टेक्ट अलर्ट का भी फीचर होगा।

इस बाइक में 25 kWh की इलेक्ट्रिक मोटर दी गई है। यह मोटर 2250 आरपीएम पर 33.5 एचपी की पॉवर और 450 एनएम का टॉर्क देगी। वहीं यह मात्र 2.89 सेकंड में 0 से 60 किमी और 7.35 सेकंड में से 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ लेगी। एक बार बैटरी चार्ज करने पर यह 150 किमी तक चल सकती है और बैटरी को पूरा चार्ज करने का खर्च महज 16 रुपए आता है। बाइक की टॉप स्पीड 147 किमी प्रति घंटा है। बाइक में 4.2 kWh कैपेसिटी वाली तीन लीथियम ऑयन बैटरियां हैं, जो नॉर्मल चार्ज में पांच घंटे और फास्ट चार्जिग 1.5 घंटे का वक्त लेती हैं। इस बाइक में बाइक ट्रैकिंग, ओवर द एयर अपग्रेडस, राइड टेलीमेटिक्स और रिमोट डायग्नोस्टिक्स जैसे फीचर मिलेंगे। साथ ही इस बाइक में रिजनरेटिव ब्रेकिंग, कई राइडिंग मोड़्स और फोन एप बेस्ड कनेक्टिविटी मिलेगी। कंपनी का कहना है कि यह बाइक एविएशन इंजीनियरिंग से इंस्पायर्ड है और युवाओं को यह काफी पसंद आएगी।

Show More
Abhishek sharma
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned