पहली बार मिल रहे यूजीसी नेट के ई-सर्टिफिकेट

पहली बार मिल रहे हैं ऑनलाइन सर्टिफिकेट, जून 2019 में हुई थी यूजीसी नेट परीक्षा, समय की होगी बचत

जयपुर। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ( यूजीसी) ने इस साल जून में हुई नेट परीक्षा के ई—सर्टिफिकेट ऑनलाइन जारी कर दिए हैं। ऐसा पहली बार हुआ है जब ये सार्टिफिकेट ऑनलाइन जारी किए हैं। इससे पहले ये सर्टिफिकेट ऑफलाइन ही डाक के जरिए विद्यार्थियों को भेजे जाते थे। यह सर्टिफिकेट नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ( एनटीए ) ने अपनी वेबसाइट पर जारी किए हैं।

ऐसे करें सर्टिफिकेट डाउनलोड
विद्यार्थी एनटीए की वेबसाईट पर जाकर अपना लॉगइन कर सर्टिफिकेट डाउनलोड कर सकते हैं। इसके लिए विद्यार्थी को अपना रोल नंबर, एप्लीकेशन नंबर, जन्म तिथि, परीक्षा का महीना डालना होगा। नेट की परीक्षा पहले सीबीएसई कराता था, अब इसका आयोजन एनटीए कर रहा है। यह परीक्षा साल में दो बार होती है। पहली जून और दूसरी दिसंबर के महीने में।

समय पर मिलेंगे सर्टिफिकेट
एनटीए के अधिकारियों के मुताबिक ई—सर्टिफिकेट जारी करने से विद्यार्थियों का समय बचेगा। सर्टिफिकेट विद्यार्थियों को समय पर मिल सकेंगे। पहले सर्टिफिकेट डाक से भेजे जाते थे, जो कई बार विद्यार्थियों को मिलते ही नहीं थे। कई बार पता नहीं मिलता था या गलत पते पर पहुंच जाते थे। अब ऐसा नहीं होगा। अब समय पर ही विद्यार्थियों को सर्टिफिकेट मिलेंगे। साथ ही सुरक्षित भी रहेंगे। विद्यार्थी इन्हें कभी भी डाउनलोड कर सकेगा।

MOHIT SHARMA
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned