scriptहर श्रमिक का निशुल्क बनेगा यूनिवर्सल अकाउंट, जानिए कौन-कौन करवा सकता है पंजीयन | e shramik card rajasthan, e shramik card rajasthan Benefits | Patrika News

हर श्रमिक का निशुल्क बनेगा यूनिवर्सल अकाउंट, जानिए कौन-कौन करवा सकता है पंजीयन

locationजयपुरPublished: Jul 05, 2022 01:32:37 pm

Submitted by:

santosh

असंगठित क्षेत्र के कामगारों को पेंशन, प्रशिक्षण व बीमा योजना से जोड़ने के लिए शुरू की गई ई-श्रमिक कार्ड योजना में झुंझुनूं में अब तक तीन साढ़े तीन लाख से अधिक कार्ड बन चुके हैं।

rajasthan_govt.jpg

पत्रिका न्यूज़ नेटवर्क
असंगठित क्षेत्र के कामगारों को पेंशन, प्रशिक्षण व बीमा योजना से जोड़ने के लिए शुरू की गई ई-श्रमिक कार्ड योजना में झुंझुनूं में अब तक तीन साढ़े तीन लाख से अधिक कार्ड बन चुके हैं। कार्ड बनाने को लेकर श्रमिकों में उत्साह है। कार्ड बनाने में राज्य में झुंझुनूं 12वें नम्बर पर है। पहले नम्बर पर जयपुर, दूसरे पर अलवर, तीसरे पर भरतपुर जिला है। वहीं सीकर नौवें व झुंझुनूं 12वें स्थान पर है। जिले में अभी तक तीन लाख 69 हजार 880 कार्ड बन चुके हैं। यह प्रक्रिया अभी भी जारी है।

ये करवा सकते हैं पंजीयन:
ई-श्रमिक कार्ड के लिए 16 से 59 वर्ष के असंगठित क्षेत्र के श्रमिक इसमें पंजीयन करवा सकते हैं। घरेलू नौकर, कुक, सफाई कर्मचारी, गार्ड, कुली, रिक्शा चालक, ठेला में किसी भी प्रकार का सामान बेचने वाला, वेंडर, वेटर, दुकान का नौकर, सेल्समैन, हेल्पर, ऑटो चालक, ड्राइवर, ब्यूटी पार्लर वर्कर, दर्जी, प्लम्बर, इलेक्ट्रीशियन, पेंटर, खेती वाले मजदूर, नरेगा मजदूर, ईंट भट्टे के मजदूर, पत्थर तोडऩे वाले, खदान मजदूर, पशुपालक, पेपर का हॉकर, डिलीवरी बॉय, कूरियर वाले, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, सहायिका, आशा सहयोगिनी, नरेगा श्रमिक आदि का पंजीयन हो सकता है।

ई-श्रम कार्ड के फायदे:
– ई-श्रम कार्ड के जरिये देश के करीब 38 करोड़ असंगठित क्षेत्र के मजदूर, कामगारों, श्रमिकों का डाटा तैयार किया जाना है।

– इस कार्ड पर प्रत्येक श्रमिक का 12 अंकों का यूनिक यूनिवर्सल अकाउंट नंबर होगा। इस कार्ड के जारी होने पर श्रमिकों को 2 लाख रुपए के प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना का लाभ मिलेगा।

यह दस्तावेज जरूरी:
ईश्रम कार्ड बनाने के लिए मजदूर आधार कार्ड, बैंक पासबुक और मोबाईल के साथ नजदीकी सीएससी केंद्र जाकर पंजीयन करवा सकता है।

निशुल्क बनाए जा रहे हैं ई-श्रम कार्ड:
जिले में सभी सीएससी पर ई-श्रमिक के कार्ड बनाए जा रहे हैं। सीएससी पर जरूरी दस्तावेज साथ निशुल्क कार्ड बनवा सकता है। जिले में अभी तक तीन लाख 69 हजार 880 कार्ड बन चुके हैं। जिले में 7 लाख छह हजार 282 कार्ड बनाने का लक्ष्य है।
राजवीर सिंह, जिला प्रबंधक, सीएससी, झुंझुनूं

योजना के प्रति लोगों को करेंगे जागरूक:
प्रतिशत के हिसाब से हमारा जिला बीसवें व अंकों के हिसाब से बारहवें स्थान पर हैं। तेरह जुलाई को क्रियान्वयन समिति की बैठक होगी। योजना के प्रति लोगों को और जागरूक किया जाएगा।
अरुणा शर्मा, जिला श्रम कल्याण अधिकारी झुंझुनूं

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो