फिर पोटली से निकली E-Smart Parking, 1 मार्च से होगा लागू

#JAIPURCITY घर बैठे बुक करा सकेंगे पार्किंग जगह

जयपुर। शहर में जल्द ही वाहनों की पार्किंग प्रक्रिया आॅनलाइन होने जा रही है। नए साल में एक मार्च से ई-पार्किंग प्रणाली प्रभावी हो जाएगी। पहले जयपुर विकास प्राधिकरण, जयपुर नगर निगम, स्मार्ट सिटी लि., जयपुर मेट्रो रेल कार्पोरेशन द्वारा संचालित सभी पार्किंग स्थल इंटिग्रेटेड होंगे। इसे स्मार्ट सिटी कंपनी तैयार करेगी। जयपुर विकास आयुक्त टी. रविकांत की अध्यक्षता में बुधवार को जेडीए में हुई ट्रेफिक कन्ट्रोल बोर्ड बैठक में यह फैसला किया गया। इसमें सभी चिन्हित पार्किंग स्थलों पर कैमरे और सेन्सर्स लगाये जाएंगे। इसके जरिए शहर के सभी पार्किंगों स्थलों की सूचना एक जगह से मिलेगी। इसके लिए बनाए जा रहे मोबाइल एप के जरिए जनता को भी इसकी जानकारी मिल जाएगी। लोगों को पता चल सकेगा कि उनके नजदीक कहां पार्किंग स्थान है और वहां वाहन के जगह खाली है या नहीं। इसी तरह सेन्सर्स के जरिए वाहनों का विवरण, पार्किंग का समय का पता होगा। इससे पार्किंग शुल्क को लेकर चल रही मनमानी पर भी लगाम लगेगी। हालांकि, पहले भी इस तरह की प्लानिंग हो चुकी है लेकिन प्लान फाइलों में बंद कर दिया गया था। बैठक में यह भी निर्णय किया गया कि अब पार्किंग की निविदा में ई-पार्किंग की शर्तें अनिवार्य रूप से जोड़ी जाएगी। इससे अनुबंधित फर्म को भी अब आॅनलाइन पार्किंग सिस्टम विकसित करना ही होगा। बैठक में जेडीए सचिव, स्मार्ट सिटी सीईओ, उपायुक्त ट्रेफिक, जिला प्रशासन, जेसीटीएसएल के अधिकारी शामिल हुए।

शहर में कई मॉल्स में यह व्यवस्था
जेडीए ने शहर के कई मॉल्स को ऐसी ही पार्किंग तकनीक व्यवस्था से जोड़ा हुआ है। तत्कालीन जेडीसी शिखर अग्रवाल ने यह महत्वपूर्ण काम किया था। इसमें चिन्हित मॉल्स के बाहर और भीतर सेंसर युक्त कैमरे लगाए गए। बाहर हिस्से में डिस्प्ले बोर्ड लगाया गया, जिसमें पार्किंग संख्या और मौजूदा पार्किंग है या नहीं, यह पता लग रहा है। इसमें जेडीए परिसर में पार्किंग भी शामिल है।

यह भी
-रामनिवास बाग में बनने वाली मल्टीस्टोरी पार्किंग और नारायण सिंह सर्किल से ट्रांसपोर्ट नगर तक प्रस्तावित एलिवेटेड रोड पर मंथन हुआ। दोनों स्थानों का संबंधित अधिकारी मौका मुआयना करेंगे।
-मुख्य सड़कों के फुटपाथ की मरम्मत होगी, बिजली के बोर्डों को दिसम्बर माह अंत तक हटाकर ठीक किया जाएगा।

Show More
Bhavnesh Gupta
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned