scriptइस पौधे की खेती आपको बना देगी मालामाल | earn-money-from-tulsi-farming-business | Patrika News

इस पौधे की खेती आपको बना देगी मालामाल

locationजयपुरPublished: Sep 25, 2019 06:31:50 pm

Submitted by:

Ashish

Tulsi Farming Business : औषधीय पौधे न केवल आरोग्य देते हैं बल्कि ये आपकी आमदनी बढ़ाने में भी मददगार साबित हो सकते हैं।

इस पौधे की खेती आपको बना देगी मालामाल

इस पौधे की खेती आपको बना देगी मालामाल

जयपुर
Tulsi Farming Business : औषधीय पौधे न केवल आरोग्य देते हैं बल्कि ये आपकी आमदनी बढ़ाने में भी मददगार साबित हो सकते हैं। औषधीय पौधों में सामान्यतया ग्वारपाठा, एलोवेरा, नीम, सहजन, मुलैठी, आर्टीमीसिया एन्नुआ के साथ अन्य कई पौधे आते हैं। औषधीय पौधों में एक नाम है तुलसी का भी आता है। कृषि विशेषज्ञों के मुताबिक अगर कोई किसान अपनी आमदनी बढ़ाना चाहता है या कोई नया किसान खेेती शुरू करना चाहता है तो वो औषधीय पौधों की खेती के तहत तुलसी की खेती बहुत कम लागत में शुरू कर सकता है। जबकि इस खेती से अच्छी कमाई किसान कर सकते हैं। तुलसी के औषधीय महत्व का अंदाजा सिर्फ इसी बात से लगाया जा सकता है कि अक्सर हर घर में यह पौधा मिल जाता है। आपको बता दें कि अगर किसान तुलसी के पौधे की खेती करं तो यह पौधा अपने औषधीय महत्व और बाजार में लगातार बनी रहने वाली इसकी मांग के कारण किसानों को मालामाल बना सकता है।

कम लागत में होती है खेती
कृषि विशेषज्ञों के मुताबिक अगर कोई किसान अपनी आमदनी बढ़ाना चाहता है या कोई नया किसान खेेती शुरू करना चाहता है तो वो औषधीय पौधों की खेती के तहत तुलसी की खेती बहुत कम लागत में शुरू कर सकता है। जबकि इस खेती से अच्छी कमाई किसान कर सकते हैं। तुलसी एक ऐसा पौधा है जिसका आयुर्वेदिक और नेचुरल दवाईयों में इस्तेमाल किया जाता है। तुलसी में कई गुण होते हैं। कई रोगों से लड़ने की क्षमता होती है। सामान्यतया एक हेक्टेयर एरिया में तुलसी की खेती की 15 से 20 हजार रुपए खर्च कर की जा सकती है।
कई लोग चला रहे स्टार्टअप
बाजार में तुलसी की बढ़ती हुई मांग को देखते हुए किसानों के साथ ही कई युवाओं ने मेडिसनल प्लांट की फार्मिंग के स्टार्टअप तक शुरू कर रखे हैं और ये इससे अच्छी आमदनी कमा रहे हैं। तुलसी की भी कई वैरायटियां हैं। तुलसी का इस्तेमाल कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों के उपचार के लिए दवाईयां बनाने में किया जाता है। कई आयुर्वेदिक कंपनियां किसानों से कॉन्ट्रेक्ट करके तुलसी की खेती करवा रही हैं। कॉस्मेटिक प्रोडक्ट बनाने में भी तुलसी का इस्तेमाल किया जाता है।
फार्मिंग में रखे यह ध्यान
आप काली और हरे रंग की तुलसी की खेती कर अच्छी आय कमा सकते हैं। आपको बता दें कि जुलाई महीने में तुलसी की खेती की शुरूआत करने का समय अच्छा माना जाता है। पौधों को लगाने के बाद हल्की सिंचाई करनी चाहिए। हफ्ते में कम से कम एक बार या जरूरत के हिसाब से पानी देना चाहिए। विशेषज्ञों के मुताबिक फसल की कटाई से एक हफ्ता पहले सिंचाई बंद कर देनी चाहिए। तुलसी की पत्तियां का औषधियों में उपयोग किया जाता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो