Earth Hour 2020 : 28 मार्च को अर्थ ऑवर, 1 घंटे शाम को कीजिए लाइट्स स्विच ऑफ

जयपुरवासी कोरोना के खिलाफ एक घंटा मदर नेचर के लिए निकाले।

By: surendra kumar samariya

Published: 27 Mar 2020, 10:23 PM IST

हर साल आयोजित होने वाला अर्थ ऑवर ( Earth hour day ) 28 मार्च को पूरे विश्व में आयोजित होगा। विश्व के 180 से ज़्यादा देश इसमें भाग लेंगे। शाम 8:30 से 9:30 बजे दुनियाभर के लोग अपने घर रहकर लाइट्स स्विच ऑफ ( switch off ) करके कोरोना के खिलाफ एकजुटता का सन्देश देंगे। हर साल संस्कृति युवा संस्था की ओर शहर में इसी पहल पर स्विच ऑफ कार्यक्रम आयोजित किया जाता है। सम्पूर्ण शहरवासी भाग लेते है। एक घ्ंटे के लिए अपने घर ऑफिस की लाइट्स ऑफ कर इस पहल को सपोर्ट करते है।

संस्कृति युवा संस्था के अध्यक्ष सुरेश मिश्रा ने बताया कि आज विश्व कोरोना वायरस की चपेट में है। सब घरों में कैद है। स्विच ऑफ इस मुहिम के माध्यम से हम हर साल लोगों को जागरूक करते है।

प्रकृति इस धरती की लाइफलाइन है। इस प्रकृति के प्रति सम्मान दिखाना हमारा फर्ज है। आधुनिकता के चलते प्रकृति को नुकसान से हम सभी अवगत है। स्विच ऑफ के माध्यम से सिर्फ एक घंटे के लिए अपने घर की सभी लाइटस बंद करके आप अपना योगदान दे सकते है। स्विच ऑफ के दौरान की फोटोग्राफ सोशल मीडिया पर #EarthHour #SwitchOff के साथ पोस्ट करें।
स्विच ऑफ के दौरान बहुत सी इंट्रेस्टिंग एक्टिविटी भी कर सकते है, जैसे कि कैंडल लाइट डिनर आप प्लान कर सकते है। लाइट्स ऑफ करके घर की छत से आसमान में तारे देख सकते है। इस एक घंटे के दौरान दादी नानी की कहानियां अपने बच्चों को सुना सकते है।

surendra kumar samariya
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned