scriptEarthquake in Rajasthan : राजस्थान के 5 जिलों में भूकंप के झटके, सहमे लोग, फैली दहशत | Earthquake in Sirohi-aburoad Rajasthan | Patrika News

Earthquake in Rajasthan : राजस्थान के 5 जिलों में भूकंप के झटके, सहमे लोग, फैली दहशत

locationजयपुरPublished: Jun 06, 2019 07:47:33 am

Submitted by:

rohit sharma

राजस्थान के सिरोही जिले से भूकंप की बड़ी खबर है। राजस्थान के सिरोही में भूकंप के झटके महसूस किए गए। सिरोही व आबूरोड सहित जिले के अधिकांश कस्बों व गांवों में बुधवार रात भूकम्प के हल्के झटके महसूस किए गए। इससे लोग दहशत के मारे घरों से बाहर निकल आए।

जयपुर।

राजस्थान में देर रात कई जिलों में देर रात भूंकप ( Earthquake in Rajasthan ) के झटके महसूस किए गए। प्रदेश के 5 जिलों से भूंकप आने की सूचना मिली है। इनमें सिरोही, पाली, डूंगरपुर, उदयपुर व कोटा शामिल हैं। हालांकि भूंकप के झटके हल्के थे जो कुछ सेकंड तक ही महसूस किए गए।
राजस्थान के साथ गुजरात के पालनपुर में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए। इंस्टिट्यूट ऑफ सिस्मोलॉजिकल रिसर्च के अनुसार लगभग 10:31 मिनट पर गुजरात के बनासकांठा शहर में लोगों ने भूंकप के झटके महसूस किए। भूकंप की तीव्रता 4.0 ( रिक्टर स्केल )आंकी गई है।
https://twitter.com/ANI/status/1136326137443840000?ref_src=twsrc%5Etfw
सिरोही में भूकंप के झटके ( Earthquake in Sirohi ) महसूस किए गए। सिरोही व आबूरोड सहित जिले के अधिकांश कस्बों व गांवों में बुधवार रात भूकम्प के हल्के झटके लोगों ने महसूस किए। भूंकप आने के बाद लोग दहशत के मारे घरों से बाहर निकल आए।
दरअसल, गर्मी के चलते अधिकांश लोग घरों की छत पर व बाहर टहल रहे थे। जबकि, कुछ सोने की तैयारी में थे। तभी जिले के आबूरोड, सरूपगंज, मकावल, रेवदर सहित सिरोही जिले के अधिकांश गांव व कस्बों में रात 10 बजकर 31 मिनट पर झटके महसूस किए गए। कुछ जगहों पर ऐसे झटके दो बार महसूस किए गए। दीवारों में कम्पन्न होने से लोग घरों से बाहर निकल आए।
इधर, पाली जिले के सुमेरपुर कस्बे में भी बुधवार रात 10 बजकर 30 मिनट पर भूकम्प के झटके महसूस किए गए। एकबारगी तो लोग समझ भी नहीं पाए। बाद में लोग इसे लेकर एक-दूसरे से चर्चा करते रहे। इसके चलते लोग दहशत में रहे। भूकंप झटके महसूस होने के बाद लोग डरकर अपने घरों से बाहर आ गए।
डूंगरपुर जिले में भी भूकम्प महसूस ( Earthquake in Dungarpur )

खबर मिली है की प्रदेश के डूंगरपुर जिले में भी भूकम्प महसूस हुआ है। हालांकि भूंकप के हल्के झटके लगने की बात सामने आई है। रात 10 बजकर 32 मिनट में पांच से सात सेकेण्ड तक कंपन्न महसूस हुआ। वहीं, टेबलों पर कम्प्यूटर आदि हिलने लगे। अधिकांश लोगों को भूंकप का अहसास नहीं हुआ।
उदयपुर में भी भूकंप के झटके ( Earthquake in Udaipur )

उदयपुर शहर में बुधवार की रात को भूकंप के झटके महसूस हुए। शहर में अलग-अलग स्थानों पर लोग झटका महसूस करते ही घरों से बाहर निकल गए। कई स्थानों पर लोगों को एकाएक महसूस हुआ कि भूकंप आया। शहर में जगह-जगह पर भूकंप का असर सामने आया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो