scriptनागौर में भूकंप आया, जनता को पता चला, मौसम विभाग को पता ही नहीं चला | earthquake occurred in Nagaur, meteorological department dont know | Patrika News

नागौर में भूकंप आया, जनता को पता चला, मौसम विभाग को पता ही नहीं चला

locationजयपुरPublished: Jul 04, 2019 03:38:04 pm

Meteorological Department in Rajasthan : Earthquake की सूचना देने में फेल

earthquake

नागौर में भूकंप आया, जनता को पता चला, मौसम विभाग को पता ही नहीं चला

विजय शर्मा / जयपुर। Rajasthan में मौसम और प्राकृतिक आपदाओं की जानकारी देने वाला मौसम विभाग ( Meteorological Department in Rajasthan ) ही सूचनाओं में पीछे हो रहा है। मौसम विभाग से पहले जनता तक सूचना पहुंच रही है। इसकी बानगी बुधवार रात देखने को मिली। नागौर जिले में भूकंप ( Earthquake in Nagaur ) आने की सूचना मौसम विभाग को मिली नहीं। विभाग के अधिकारियों से जब भूकंप की सूचना मांगी गई, तो वे बेखबर निकले।
मीडिया से आई सूचनाओं के बाद राजस्थान मौसम विभाग के अधिकारियों ने दिल्ली फोन घुमाना शुरू किया। लेकिन रात 11:00 बजे तक भी भूकंप की पुख्ता जानकारी राजस्थान मौसम विभाग ( Rajasthan weather department ) को नहीं मिल पाई। देर रात फिर दिल्ली मौसम विभाग ( Delhi Weather Department ) की ओर से जानकारी प्राप्त की गई बता दें कि बुधवार रात 8:59 पर नागौर जिले में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे।
यहां रहा असर
जानकारी के अनुसार रात 9 बजे दांतारामगढ़ कस्बे सहित, सुरेरा, मंडा, डांसरोली भोरडोका बास, उमाड़ा, धोलासरी, कुली, खाचरियावास इलाके में ज्यादा महसूस हुए झटके। नावां सहित आस पास के गांवों में भूकम्प के झटके महसूस किए गए। भूकंप की तीव्रता 3.5 मापी गई है। इस भूकंप में भी कोई अप्रिय घटना नहीं हुई। इससे लोग भयभीत होकर घरों से बाहर निकल गए। काफी देर तक घरों में नहीं गए। फिर बाद में फोन पर एक-दूसरे से जानकारी लेने में लगे रहे।
पिछले माह राजस्थान में दो बार आया भूकंप
गौरतलब है कि जून में राजस्थान में दो बार भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए। 12 जून को सिरोही जिले में भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए थे। जिसका असर आबूरोड शहर समेत आकराभट्टा, तलहटी आदि इलाकों में था। भूकंप के हल्के झटकों से लोग सहम कर घरों से बाहर आ गए। गौरतलब है कि 6 जून को भी रात में कोटा, सिरोही, पाली, डूंगरपुर, उदयपुर में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो