scriptRajya Sabha Bypolls 2019 : राजस्थान में खाली हुई राज्यसभा सीट के लिए उप चुनाव की तारीख घोषित, ये रहेगा पूरा कार्यक्रम | EC announces Schedule for bypoll of Rajasthan Rajyasabha Seat | Patrika News

Rajya Sabha Bypolls 2019 : राजस्थान में खाली हुई राज्यसभा सीट के लिए उप चुनाव की तारीख घोषित, ये रहेगा पूरा कार्यक्रम

locationजयपुरPublished: Aug 01, 2019 09:11:05 pm

Submitted by:

rohit sharma

Rajasthan Rajya Sabha By Poll Election 2019 Date, Schedule : राजस्थान में राज्यसभा उप चुनाव को लेकर बड़ी खबर है। हाल ही में खाली हुई प्रदेश की राज्यसभा सीट पर उप चुनाव की तारीख का एलान ( Rajya Sabha Bypolls 2019 ) चुनाव आयोग ( Election Commission ) ने कर दिया है। चुनाव आयोग ने उप चुनाव की तिथि 26 अगस्त ( By Election to one Rajya Sabha seat of Rajasthan to be held on 26th August ) रखी है।

जयपुर। Rajya Sabha Bypolls 2019 : राजस्थान में राज्यसभा उप चुनाव को लेकर बड़ी खबर है। हाल ही में खाली हुई प्रदेश की राज्यसभा सीट पर उप चुनाव की तारीख का एलान ( Rajya Sabha Bypolls 2019 ) चुनाव आयोग ( Election Commission ) ने कर दिया है। चुनाव आयोग ने उप चुनाव की तिथि 26 अगस्त रखी है। बता दें कि राजस्थान के साथ ही उत्तर प्रदेश की राज्य सभा सीट पर भी चुनाव होना है।
चुनाव आयोग की तारीख के एलान के बाद 26 अगस्त को मतदान होगा और उसी दिन मतगणना ( Vote Counting ) होगी। गौरतलब है कि राजस्थान की राज्यसभा सीट मदन लाल सैनी ( rajyasabha MP Madan Lal Saini ) के निधन की वजह से खाली हुई थी। ऐसे में खाली हुई सीट पर 26 अगस्त को मतदान होगा।
https://twitter.com/ANI/status/1156889376338718722?ref_src=twsrc%5Etfw
जारी किए गए उप चुनाव के कार्यक्रम में 14 अगस्त तक नामांकन किया जा सकता है और 19 अगस्त तक नाम वापसी की अंतिम तारीख रखी है। साथ ही चुनाव के लिए मतदान 26 अगस्त को होगा और उसी दिन वोटो की गिनती भी की जाएगी।

ये है उप चुनाव का कार्यक्रम ( Rajya Sabha Bypolls 2019 Schedule )

14 अगस्त – नामांकन करने की तिथि
19 अगस्त – नाम वापसी की तिथि
26 अगस्त – मतदान और मतगणना की तिथि

राज्‍यसभा सीटों पर होने वाले उप चुनाव में राजस्‍थान और यूपी ( UP ) की एक-एक खाली सीट पर चुनाव होगा। राजस्‍थान में मदनलाल सैनी के निधन से एक सीट खाली हुई वहीं यूपी में नीरज शेखर के इस्‍तीफे से सीट खाली हुई है।
मालूम हो कि मदन लाल सैनी के निधन के बाद राज्यसभा की सीट खाली हो गई थी। सैनी का कार्यकाल कार्यकाल अप्रेल 2024 तक का था लेकिन उनके आकस्मिक निधन की वजह से यह सीट खाली हुई।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो