script

सिंडीकेट बैंक घोटाले में ईडी ने की 91.80 करोड़ की प्रोपर्टी अटैच

locationजयपुरPublished: Sep 14, 2020 06:49:06 pm

सिंडीकेट बैंक घोटाले ( Syndicate Bank scam ) में प्रवर्तन निदेशालय ( Enforcement Directorate ) ने बड़ी कार्रवाई करते हुए सोमवार को आरोपियों की 91.80 करोड़ रुपए को प्रोपर्टी अटैच की है। इस घोटाले के मुख्य आरोपी सीए भारत बंब, शंकर लाल खंडेलवाल और अन्य पर मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट ( Money Laundering Act ) के तहत ये कार्रवाई की गई है। राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों जयपुर, उदयपुर एवं श्रीगंगानगर जिले में स्थित कृषि भूमि, प्लाट, दुकानें ऑफिस, बंगले एवं बैंक खातों में जमा राशियों के रूप में कुल 91.80 करोड़ रुपए

,

सिंडीकेट बैंक घोटाले में ईडी ने की 91.80 करोड़ की प्रोपर्टी अटैच,सिंडीकेट बैंक घोटाले में ईडी ने की 91.80 करोड़ की प्रोपर्टी अटैच

जयपुर। सिंडीकेट बैंक घोटाले में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने बड़ी कार्रवाई करते हुए सोमवार को आरोपियों की 91.80 करोड़ रुपए को प्रोपर्टी अटैच की है। इस घोटाले के मुख्य आरोपी सीए भारत बंब, शंकर लाल खंडेलवाल और अन्य पर मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट के तहत ये कार्रवाई की गई है। राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों जयपुर, उदयपुर एवं श्रीगंगानगर जिले में स्थित कृषि भूमि, प्लाट, दुकानें ऑफिस, बंगले एवं बैंक खातों में जमा राशियों के रूप में कुल 91.80 करोड़ रुपए की चल व अचल संपत्तियों को जप्त किया है।
मुख्य आरोपी भारत बम ने घोटाले से प्राप्त राशि का उपयोग स्वयं परिवार के सदस्यों, सहयोगियों, करीबी आदिवासी व्यक्तियों उनकी जाली कंपनियों/फर्मों के नाम अचल संपत्तियां खरीदने तथा उदयपुर स्थिति रियल स्टेट प्रोजेक्ट औम आनंदा, उदय रेजिडेंसी एवं एवरेस्ट आशियाना के लिए जमीन खरीदने भूमि रूपांतरण एवं विकसित करने में किया है।
1267 करोड़ रुपए के सिंडीकेट बैंक घोटाला मामले में अब तक कुल 478.38 करोड़ की प्रोपर्टी मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट के तहत अटैच की जा चुकी है। सिंडिकेट बैंक की तीन शाखाओं में चार कारोबारियों ने 386 खाते खोले थे, इसमें बैंक के पांच एक्जीक्यूटिव्स ने उनकी मदद की। इनमें फर्जी चेक, लेटर ऑफ क्रेडिट और एलआईसी पॉलिसियों के जरिए 1000 करोड़ से ज्यादा की धोखाधड़ी की गई थी, जिसके चलते दिल्ली, जयपुर और उदयपुर में कई जगह छापेमारी भी की गई थी।
क्या है मामला
पांच साल पहले सिंडीकेट बैंक घोटाला सामने आया था, जिसमें गुमान ग्रुप के डायरेक्टर शंकर लाल खंडेलवाल व सीए भारत बंब समेत अन्य ने सिंडिकेट बैंक अफसरों के साथ मिलकर करोड़ों रुपए का घोटाला किया था। यह घोटाला वर्ष 2011 से मार्च 2016 की अवधि में हुआ था।

ट्रेंडिंग वीडियो