जयपुर में ईडी की बड़ी कार्रवाई, 15 करोड़ का सोना-चांदी और नकदी जब्त

- महाराजा ज्वैलर्स, भगवती ज्वैलर्स, लड़ीवाला एसोसिएट मिले तस्करी में लिप्त

जगमोहन शर्मा / जयपुर। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की जयपुर टीम ने तीन फर्मों पर बड़ी कार्रवाई करते हुए सोना-चांदी समेत करोड़ों की नकदी जब्त की है। इसमें 26.97 किलो सोना और ज्वैलरी, 12.24 किलो चांदी और 3.75 करोड़ की नकदी शामिल है। जयपुर के साथ कोलकाता और चेन्नई में भी कार्रवाई की गई। कुल जब्ती 15 करोड़ से ज्यादा की बताई जा रही है।


चेन्नई से मिला इनपुट

ईडी के अधिकारियों के अनुसार चेन्नई के हर्ष बोथरा, बांका बुलियंस प्राइवेट लिमिटेड से इनपुट मिलने के बाद जयपुर की टीम ने महाराजा ज्वैलर्स, भगवती ज्वैलर्स, लड़ीवाला एसोसिएट पर कार्रवाई की। दरअसल ये फर्में बड़ी मात्रा में सोने की तस्करी कर रही थी, जिसका भुगतान जयपुर से हवाला के जरिए किया जा रहा था।


लैपटॉप और मोबाइल किए सीज
ईडी ने इन फर्मों से जुड़े सभी एसोसिएट्स के लैपटॉप और मोबाइल जब्त कर लिए हैं, जिनकी जांच की जा रही है। ईडी का कहना है कि इन फर्मों ने करोड़ों रुपए के जीएसटी, कस्टम ड्यूटी और इनकम टैक्स की चोरी की है। इन पर फॉरेन एक्सचेंज मैनेजमेंट एक्ट (फेमा) के तहत कार्रवाई की गई है।


चेन्नई-कोलकाता-जयपुर बना रूट

चेन्नई की फर्म बांका बुलियंस प्राइवेट लिमिटेड सोने की बार्स की तस्करी कर इसके मार्का को हटा देती थी। इसके बाद इसे कोलकाता की फर्म को भेजा जाता था। फिर हवाला के जरिए भुगतान कर जयपुर सोना पहुंचता था।

GST
Show More
pushpendra shekhawat Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned