scriptEdible oil boom due to Russia-Ukraine crisis | युद्ध के शोलों से खाने का तेल उबला | Patrika News

युद्ध के शोलों से खाने का तेल उबला

रूस-यूक्रेन संकट का देश में दिख रहा असर, 25 फीसदी घटी सूरजमुखी तेल की आपूर्ति, दाम बढऩा तय

जयपुर

Updated: April 01, 2022 02:22:57 pm

पड़ोसी के घर में आग लगे तो उसकी तपिश अपने यहां तक पहुंच ही जाती है। कुछ ऐसा ही हो रहा है देश में जहां रूस-यूक्रेन संकट का असर अब अपनी जेब पर भी पड़ता दिखाई दे रहा है। बात हो रही सूरजमुखी के तेल की जिसके दामों में और बढ़ोतरी की आशंका जताई जा रही है।
जानकारी के अनुसार रूस और यूक्रेन युद्ध से इस साल सूरजमुखी के तेल की आपूर्ति में 4 से 6 लाख टन की कमी आ सकती है। इससे कीमतों में तेजी आ सकती है। हालांकि, खाने के तेल की कीमतें पहले से ही काफी ऊपर हैं। देश के कुल खाने के तेल की खपत 230-240 लाख टन होती है। रूस-यूक्रेन युद्ध के कारण सरकार ने खाने के तेल और तिलहनों के भाव को नियंत्रित करने के लिए इसकी भंडारण सीमा अब 31 दिसंबर तक बढ़ा दी है। यह सीमा आज यानी एक अप्रेल से लागू होगी।
युद्ध के शोलों से खाने का तेल उबला
फाइल फोटो
25 लाख टन सूरजमुखी तेल का होता इम्पोर्ट

आपूर्ति संकट के कारण खाने के तेलों के दाम अंतरराष्ट्रीय बाजार में बढ़े हैं। इसका असर भारतीय बाजार पर भी हुआ है। इसमें सूरजमुखी तेल 10 फीसदी का योगदान करता है। इसकी 60 फीसदी मांग को आयात के जरिए पूरा किया जाता है। भारत सालाना 25 लाख टन सूरजमुखी तेल का आयात करता है। इसमें यूक्रेन 70 फीसदी और रूस 20 फीसदी का योगदान करता है। यूक्रेन और रूस सालाना 100 लाख टन कच्चे सूरजमुखी तेल का आयात करते हैं। यूक्रेन के बंदरगाहों पर करीब 3 लाख टन सूरजमुखी तेल अटका हुआ है।

फरवरी में 4 फीसदी बढ़े थे दाम
तेल व्यापारी अनिल चत्तर ने बताया कि फरवरी में सूरजमुखी तेल में 4 फीसदी तेजी आई थी। हालांकि, पिछले एक साल में खाने के तेल की कीमतें 15 से 20 फीसदी बढ़ी हैं। सरसों की आवक बढऩे के बाद सरसों तेल की कीमतों में थोड़ी नरमी आई है। देश में पाम, सोयाबीन के बाद सूरजमुखी तेल की ज्यादा मांग होती है। खाने के तेल के मामले में खुदरा विक्रेताओं के लिए 30 क्विंटल, थोक कारोबारियों के लिए 500 क्विंटल की सीमा तय की गई है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

किसी भी महीने की इन तीन तारीखों में जन्मे बच्चे होते हैं बेहद शार्प माइंड, लाइफ में करते हैं बड़ा कामपैदाइशी भाग्यशाली माने जाते हैं इन 3 राशियों के बच्चे, पिता की बदल देते हैं तकदीरइन राशि वालों पर देवी-देवताओं की मानी जाती है विशेष कृपा, भाग्य का भरपूर मिलता है साथ7 दिनों तक मीन राशि में साथ रहेंगे मंगल-शुक्र, इन राशियों के लोगों पर जमकर बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपादो माह में शुरू होने वाला है जयपुर में एक और टर्मिनल रेलवे स्टेशन, कई ट्रेनें वहीं से होंगी शुरूपटवारी, गिरदावर और तहसीलदार कान खोलकर सुनले बदमाशी करोगे तो सस्पेंड करके यही टांग कर जाएंगेआम आदमी को राहत, अब सिर्फ कमर्शियल वाहनों को ही देना पड़ेगा टोल15 जून तक इन 3 राशि वालों के लिए बना रहेगा 'राज योग', सूर्य सी चमकेगी किस्मत!

बड़ी खबरें

नोट गिनने में लगीं कई मशीनें..नोट ढ़ोते-ढ़ोते छूटे पुलिस के पसीने, जानिए कहां मिला नोटों का ढेरपुलिस में मामला दर्ज, नाराज कांग्रेस विधायक का इस्तीफा, जानें क्या है पूरा मामलाडिकॉक-राहुल ने IPL में रचा इतिहास, तोड़ डाला वार्नर और बेयरेस्टो का 4 साल पुराना रिकॉर्डDelhi LG Resigned: दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने दिया इस्तीफा, निजी कारणों का दिया हवालाIndia-China Tension: पैंगोंग झील पर बॉर्डर के पास दूसरा पुल बना रहा चीन, सैटेलाइट इमेज से खुलासाHeavy rain in bangalore: तेज बारिश से दो मजदूरों की मौत, मुख्यमंत्री ने की मुआवजे की घोषणाज्ञानवापी मस्जिद: नौ तालों में कैद वजूखाना, दो शिफ्टों में निगरानी कर रहे CRPF जवान, महंतो का नया दावापाकिस्तान व चीन बॉडर पर S-400 मिसाइल तैनात करेगा भारत, जानिए क्या है इसकी खासियत
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.