scriptशिक्षा महकमे ने की अनदेखी, तो वन विभाग ने लगाए शिक्षक | Education department ignored, then Forest Department hired teachers | Patrika News

शिक्षा महकमे ने की अनदेखी, तो वन विभाग ने लगाए शिक्षक

locationजयपुरPublished: Feb 06, 2020 10:59:59 pm

Submitted by:

vinod

रणथम्भौर (Ranthambore) के वन विभाग (Forest department) ने वन्यजीवों के संरक्षण (Conservation of wildlife) के साथ-साथ अब बच्चों को बेहतर शिक्षा दिलाने का भी बीड़ा उठाया है। वन विभाग की ओर से सरकारी विद्यालयों (Government schools) में रिक्त पड़े शिक्षकों (Teachers) के पदों पर अस्थाई तौर पर शिक्षकों की नियुक्ति की गई है।

शिक्षा महकमे ने की अनदेखी, तो वन विभाग ने लगाए शिक्षक

शिक्षा महकमे ने की अनदेखी, तो वन विभाग ने लगाए शिक्षक

सवाईमाधोपुर। रणथम्भौर (Ranthambore) के वन विभाग (Forest department) ने वन्यजीवों के संरक्षण (Conservation of wildlife) के साथ-साथ अब बच्चों को बेहतर शिक्षा दिलाने का भी बीड़ा उठाया है। वन विभाग की ओर से सरकारी विद्यालयों (Government schools) में रिक्त पड़े शिक्षकों (Teachers) के पदों पर अस्थाई तौर पर शिक्षकों की नियुक्ति की गई है। इन शिक्षकों के मानदेय का भुगतान भी वन विभाग की ओर से ही किया जा रहा है।
सात शिक्षक लगाए
वर्तमान शैक्षणिक सत्र में वन विभाग की ओर से अस्थाई तौर पर तीन माह के लिए सरकारी विद्यालयों में सात शिक्षक लगाए गए हैं। यह शिक्षक आठ सरकारी विद्यालयों में विद्यार्थियों को गणित, विज्ञान व अंग्रेजी की शिक्षा दे रहे हैं। वहीं पिछले साल वन विभाग की ओर से सरकारी विद्यालयों में अस्थाई तौर पर पांच शिक्षक लगाए गए थे।
इन स्कूलों में दे रहे शिक्षा
वर्तमान में वन विभाग की ओर से लगाए गए शिक्षक राउमावि खिलचीपुर, राउमावि रांवल, राउमावि डूंगरी, राउमावि तालेड़ा, राउमावि गोठबिहारी, राउमावि खिदरपुरजादौन व राउप्रावि करेड़ी में विद्यार्थियों को पढ़ा रहे हैं। वहीं पिछले साल वन विभाग की ओर से भूरीपहाड़ी, तालेड़ा, खिदरपुर जादौन, गोठबिहारी, बसोकलां, जमूलखेड़ा व रांवल के स्कूलों में शिक्षक लगाए थे।
हर सत्र में करीब डेढ़ लाख का खर्च
सरकारी स्कूलों में शिक्षक लगाने पर वन विभाग की ओर से हर सत्र में करीब डेढ़ लाख से अधिक का खर्च हो रहा है। इन शिक्षकों को प्रतिमाह ७१०० रुपए मानदेय दिया जा रहा है। यह मानदेय वन विभाग की ओर से सोशल वेलफे यर फण्ड के माध्यम से दिया जा रहा है।
परिणामों में सुधार (सत्र 2018-19)
राउमावि रावंल (इंग्लिश) 98 प्रतिशत
राउमावि गोठबिहारी(इंग्लिश) 90 प्रतिशत
राउप्रावि बसोकलां (गणित) 100 प्रतिशत
राउप्रावि कुतलपुरा मालियान (गणित-विज्ञान) 100 प्रतिशत
राउप्रावि जमूलखेड़ा (गणित-विज्ञान) 100प्रतिशत
राउमावि तालेड़ा (गणित-विज्ञान) 100 प्रतिशत
राबाउप्रावि भूरीपहाड़ी (गणित-विज्ञान) 100 प्रतिशत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो