scriptEducation Department's #Shivira Panchang released | शिक्षा विभाग का शिविरा पंचांग जारी | Patrika News

शिक्षा विभाग का शिविरा पंचांग जारी

Shivira Panchang-आधा सत्र बीतने के बाद शिक्षा विभाग ने मंगलवार को विभागीय कैलेंडर (शिविरा पंचांग) जारी कर िदया। शिक्षक लंबे समय से सत्र 2021-22 का शिविरा पंचांग जारी होने का इंतजार कर रहे थे।

जयपुर

Updated: October 26, 2021 08:54:16 pm

शिक्षा विभाग का शिविरा पंचांग जारी
25 दिसंबर से 31 दिसंबर तक रहेगा शीतकालीन अवकाश
जयपुर।

आधा सत्र बीतने के बाद आखिरकार शिक्षा विभाग ने शिविरा पंचाग जारी कर दिया है। माध्यमिक शिक्षा निदेशालय ने इसे राज्य सरकार को भेजा हुआ था लेकिन सरकार ने कोरोना की स्थिति स्पष्ट होने तक इसे रोक रखा था। ऐसे में पहले तीन माह की कार्य योजना जारी की गई। अब शिक्षण सत्र 2021-22 का अक्टूबर से 30 जून 2022 तक का शिविरा पंचाग जारी कर दिया गया है। इसके अनुसार ही अब प्रदेश के सभी निजी और सरकारी स्कूलों में शिक्षा सत्र की गतिविधियों का संचालन होगा। माध्यमिक शिक्षा निदेशक कानाराम ने अक्टूबर से 30 जून 2022 तक स्कूलों में इसी पंचांग के अनुसार गतिविधियां संचालित करने के निर्देश दिए है। पंचांग में स्कूलों में दीपावली अवकाश 29 अक्टूबर से 7 नवंबर तक, शीतकालीन अवकाश 25 दिसंबर से 31 दिसंबर तक तथा ग्रीष्मावकाश 17 मई से 30 जून तक रखने का प्रावधान है।
शिक्षा विभाग का शिविरा पंचांग जारी
शिक्षा विभाग का शिविरा पंचांग जारी

यह रहेगा अब कार्यक्रम

शैक्षिक सम्मेलन : जिला स्तरीय शैक्षिक सम्मेलन 29-30 नवंबर को आयोजित किए जाएंगे। जबकि राज्य स्तरीय शैक्षिक सम्मेलन 21 व 22 जनवरी को होंगे।

परीक्षाएं : अद्र्ध वार्षिक परीक्षाएं दिसंबर के दूसरे और तीसरे सप्ताह में होगी तथा वार्षिक परीक्षाएं मार्च-2022 के अंतिम सप्ताह तथा अप्रेल के प्रथम सप्ताह में होगी। तृतीय परख 15 से 18 फरवरी के बीच तथा वार्षिक परीक्षा का परिणाम 30 अप्रेल को घोषित किया जाएगा।
1 मई से होगा नया सत्र शुरू
शिविरा पंचांग के अनुसार 1 मई से स्कूलों में नए सत्र का प्रारंभ हो जाएगा। जो 16 मई तक चलेगा। इसके बाद 17 मई से ग्रीष्मावकाश शुरू हो जाएंगे। स्कूलों का ग्रीष्मकालीन में एक अप्रेल से एक पारी स्कूल सुबह 7.30 बजे से 1 बजे तक तथा दो पारी स्कूल सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक होंगे। इनमें प्रत्येक पारी 5 घंटे की होगी। वर्तमान में शीतकालीन समय दीपावली के बाद 8 नवंबर से शुरू होगा।
हर कक्षा के सप्ताह में पुस्तकालय कालांश
इस बार हर कक्षा के विद्यार्थियों के लिए सप्ताह में रोटेशन अनुसार पुस्तकालय कालांश का निर्धारण किया गया है। इसके लिए पुस्तकालयों के बजट में 5 हजार से 20 हजार रुपए तक की व्यवस्था समग्र शिक्षा अभियान से की जाएगी। स्कूलों ने खेलकूद सामग्री के लिए भी 5 से 25 हजार रुपए की व्यवस्था एसएसए से रहेगी।
पूर्व छात्रा के साथ छेड़छाड़ करने वाला शिक्षक निलंबित
पीडि़ता ने दाखिल की थी शिकायत, सेंट जेवियर स्कूल प्रबंधन ने लिया एक्शन

जयपुर। पूर्व छात्रा के साथ छेड़छाड़ करने वाले सेंट जेवियर स्कूल के शिक्षक मेलविन कैस्टेलिनो को स्कूल प्रबंधन ने निलंबित कर दिया है। साथ ही, स्कूल प्रबंधन ने अपने स्तर पर भी जांच कमेटी गठित की है।
सेंट जेवियर के मैनेजर नेल्सन डी सिल्वा ने बताया कि स्कूल के एक शिक्षक, मेलवेन कैस्टेलिनो द्वारा पूर्व छात्रा के साथ दुव्र्यवहार का मामला सामने आया है जिस पर संज्ञान लेते हुए स्कूल प्रशासन ने शिक्षक को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है। स्कूल नियमावली के तहत इस मामले की जांच कर रिपोर्ट देने के लिए फैक्ट फाइंडिंग कमेटी का गठन किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि स्कूल प्रबंधन की किसी भी अनुचित व्यवहार के प्रति जीरो टॉलरेंस की नीति है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

धन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोगशाहरुख खान को अपना बेटा मानने वाले दिलीप कुमार की 6800 करोड़ की संपत्ति पर अब इस शख्स का हैं अधिकारजब 57 की उम्र में सनी देओल ने मचाई सनसनी, 38 साल छोटी एक्ट्रेस के साथ किए थे बोल्ड सीनMaruti Alto हुई टॉप 5 की लिस्ट से बाहर! इस कार पर देश ने दिखाया भरोसा, कम कीमत में देती है 32Km का माइलेज़UP School News: छुट्टियाँ खत्म यूपी में 17 जनवरी से खुलेंगे स्कूल! मैनेजमेंट बच्चों को स्कूल आने के लिए नहीं कर सकता बाध्यअब वायरल फ्लू का रूप लेने लगा कोरोना, रिकवरी के दिन भी घटेइन 12 जिलों में पड़ने वाल...कोहरा, जारी हुआ यलो अलर्ट2022 का पहला ग्रहण 4 राशि वालों की जिंदगी में लाएगा बड़े बदलाव
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.