scriptआईसीटी लैब्स में ई कक्षा का कंटेंट उपलब्ध करवाएगा शिक्षा विभाग: डोटासरा | Education Department to provide e-classroom content in ICT Labs: Dotas | Patrika News

आईसीटी लैब्स में ई कक्षा का कंटेंट उपलब्ध करवाएगा शिक्षा विभाग: डोटासरा

locationजयपुरPublished: Jun 22, 2021 09:36:44 pm

Submitted by:

Rakhi Hajela

एजुकेशन इनोवेशन समिट में शिक्षा राज्य मंत्री ने दी राज्य द्वारा किए गए डिजिटल नवाचारों की जानकारीनई शिक्षा नीति तथा राज्य में डिजिटल एजुकेशन के महत्व पर रखे विचार

आईसीटी लैब्स में ई कक्षा का कंटेंट उपलब्ध करवाएगा शिक्षा विभाग: डोटासरा

आईसीटी लैब्स में ई कक्षा का कंटेंट उपलब्ध करवाएगा शिक्षा विभाग: डोटासरा


जयपुर, 22 जून।
शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा का कहना है कि विभाग आईसीटी लैब्स में ई कक्षा का कंटेंट उपलब्ध कराया जाएगा और कम्प्यूटर कैडर की भर्ती से सुचारू रूप से इसे विद्यार्थियों तक पंहुचाया जाएगा। उनका कहना था कि पिछले साल स्कूल बंद हो जाने के बाद स्माइल प्रोजेक्ट के माध्यम से विद्यार्थियों को शिक्षकों से जोड़ा गया। मंगलवार को ईलेटस टेक्नोमीडिया, माइक्रोसॉफ्ट इंडिया तथा अर्नस्ट एंड यंग की ओर से एजुकेशन इनोवेशन समिट के राजस्थान संस्करण के उद्घाटन सत्र में उन्होंने कोविड के दौरान राज्य में शिक्षा के क्षेत्र में किये गए विभिन्न डिजिटल नवाचारों के बारे में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि ई कक्षा के माध्यम से यूट्यूब पर छात्रों को सभी विषयों पर पाठ्यसामग्री के वीडियो उपलब्ध कराए गए। उनका कहना था कि राज्य के विद्यार्थी वर्ग का एक बड़ा हिस्सा इंटरनेट की सुविधा से वंचित है उन विद्यार्थियों की शिक्षा सुचारू रूप से जारी रखने के लिए आओ घर में सीखें अभियान चलाया गया, जिसके तहत शिक्षकों ने कोविड गाइडलाइंस का ध्यान रखते हुए घर घर जाकर बच्चों को पढ़ाया। साथ ही वर्कबुक और वर्कशीट्स के माध्यम से भी अध्यापन का कार्य जारी रखा गया जिसकी प्रशंसा केंद्र सरकार द्वारा भी की गयी हैं। उन्होंने कहा कि दूरदर्शन तथा रेडियो के माध्यम से भी बच्चों के शिक्षण का कार्य लगातार किया जा रहा है।
उनका कहना था कि विभाग के परिश्रम का ही परिणाम है की स्कूल एजुकेशन के लिए जारी परफॉर्मेंस ग्रेडिंग इंडेक्स में राज्य की ए प्लस रैंक आई है।
उन्होंने राज्य में शिक्षा परियोजनाओं को लागू करने के लिए बजट में केंद्र का योगदान बढ़ाने का सुझाव दिया जिससे नई शिक्षा नीति का क्रियान्वन सुचारू रूप से हो सके। साथ ही नई शिक्षा नीति में शिक्षक भर्ती के लिए इंटरव्यू लेने की बात का विरोध करते हुए कहा कि इससे प्रक्रिया की पारदर्शिता कम हो सकती है। शिक्षा मंत्री ने माइक्रोसॉफ्ट से कॉरपोरेट सामाजिक दायित्व के माध्यम से सरकारी विद्यालयों में टेक्नोलॉजिकल इंफ्रास्ट्रक्चर विकसित करने, अध्यापकों को ऑनलाइन एजुकेशन में और अधिक प्रशिक्षित करने तथा आह्वान मुख्यमंत्री द्वारा गरीब बच्चों को निशुल्क कोचिंग प्रदान करने के लिए लाई गई योजना में सहयोग करने का आह्वान किया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो