ग्रामीण विकास कार्यों में गुणवत्ता और उपयोगिता पर पूरा ध्यान दें

ग्रामीण विकास कार्यों में गुणवत्ता और उपयोगिता पर पूरा ध्यान दें

By: Tasneem Khan

Published: 25 Apr 2018, 06:40 PM IST

जयपुर। उच्च शिक्षा मंत्री किरण माहेश्वरी ने बुधवार को राजसमन्द विधानसभा क्षेत्र अन्तर्गत राज्यवास ग्राम पंचायत के विभिन्न गांवों का दौरा किया और जन संवाद करते हुए जनसुनवाई की तथा विकास योजनाओं के क्रियान्वयन की समीक्षा की। इस दौरान प्रभारी सचिव आनंद कुमार एवं जिला कलक्टर पीसी बेरवाल ने भी ग्रामीणों की चौपाल पर ग्राम्य नर-नारियों से सीधा संवाद कायम करते हुए स्थानीय समस्याओं की जानकारी ली और सरकार की विभिन्न लोक कल्याणकारी योजनाओं के बारे में ग्राम्यजनों से फीडबैक लिया।
कलक्टर को दिए निर्देश
उच्च शिक्षा मंत्री ने राजसमन्द पंचायत समिति की पिपरड़ा, बड़ारड़ा, राज्यावास आदि ग्राम पंचायतों में उपलब्ध धनराशि के काफी हिस्से का अब तक उपयोग नहीं होने को गंभीरता से लिया और निर्देश दिए कि इसका सदुपयोग ग्रामीण विकास के कार्यों पर किया जाए ताकि ग्राम पंचायतों में विकास के साथ ही ग्रामीणों को सुविधाओं का लाभ प्राप्त हो सके। इसके लिए उन्होंने जिला कलक्टर पीसी बेरवाल को समुचित निर्देश दिए।

सड़क कार्य की हाथों-हाथ शुरू हुई जांच
उच्च शिक्षा मंत्री के दौरे में अमलोई में ग्रामीणों ने महात्मा गांधी नरेगा योजना में बनी सीसी सड़क दिखाई और सड़कों के कामों को खस्ता बताया। इस पर उच्च शिक्षा मंत्री ने तत्काल सड़क कार्यों की जांच कराने के निर्देश दिए। इस पर जिला परिषद के अभियन्ता मौके पर पहंंुचे और सड़क कार्यों की जांच शुरू की।

अनुपयोगी भवनों को उपयोगी बनाएं
माहेश्वरी ने अनुपयोगी पड़े सरकारी भवनों को उपयोग में लाए जाने पर बल दिया और कहा कि जितने भी ऎसे भवन हैं उनका उपयोग सामुदायिक भवन के रूप में ग्रामीणों के लिए उपयोगी हो सकता है। इसके लिए औपचारिक कार्यवाही त्वरित गति से आरंभ की जाए। उन्होंने ग्रामीणों के राजस्व से संबंधित कार्यों के निस्तारण में तेजी लाए जाने के निर्देश भी दिए।

प्रभारी सचिव एवं जिला कलक्टर ने योजनाओं पर लिया फीडबैक
उच्च शिक्षा मंत्री के जनसंवाद कार्यक्रम में प्रभारी सचिव श्री आनंद कुमार एवं जिला कलक्टर पीसी बेरवाल ने ग्रामीण क्षेत्रों की समस्याओं के बारे में चर्चा के साथ ही गांवों में हुए विकास कार्यों के बारे में लोगों से पूछताछ की। उन्होंने ग्रामीणों के लिए लाभकारी योजनाओं, ग्राम विकास कार्यक्रमों, बिजली सुविधा, पेयजल, महिला एवं बाल विकास, खाद्य सुरक्षा आदि सभी विषयों पर जानकारी ली और इनसे संबंधि

Tasneem Khan Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned