scriptEducation MInister#Govind singh dotasara#job#vacany | खुलेगी नौकरी की राह: शिक्षामंत्री ने किया भर्तियों का रिव्यू | Patrika News

खुलेगी नौकरी की राह: शिक्षामंत्री ने किया भर्तियों का रिव्यू

प्रदेश के बेरोजगारों के लिए अच्छी खबर है। शिक्षा मंत्री गोविन्द सिंह डोटासरा की मौजूदगी में गुरुवार को अटकी भर्तियों को लेकर हुई बैठक में सभी मुद्दों पर समीक्षा की गई। बैठक में हुए फैसलों से बेरोजगारों की नौकरी की राह खुल सकती है। बैठक में पिछले 23 वर्षो में हुई शिक्षक सहित भर्तियों की समीक्षा की गई।

जयपुर

Published: October 21, 2021 09:41:20 pm


जल्द सुलझेंगे अटकी भर्तियों के पेंच
637 शारीरिक शिक्षक व वरिष्ठ अध्यापकों को जल्द मिलेगा नौकरी का मौका
शिक्षा मंत्री डोटासरा ने ली अधिकारियों की बैठक

प्रदेश के बेरोजगारों के लिए अच्छी खबर है। शिक्षा मंत्री गोविन्द सिंह डोटासरा की मौजूदगी में गुरुवार को अटकी भर्तियों को लेकर हुई बैठक में सभी मुद्दों पर समीक्षा की गई। बैठक में हुए फैसलों से बेरोजगारों की नौकरी की राह खुल सकती है। बैठक में पिछले 23 वर्षो में हुई शिक्षक सहित भर्तियों की समीक्षा की गई। बैठक शिक्षा मंत्री ने बेरोजगारों के हित में कई फैसले लेकर अधिकारियों को निर्देश भी दिए। यदि भर्तियों के कानूनी और तकनीकी पेंच समय पर सुलझें तो बेरोजगारों को कई भर्तियों में दीवाली से पहले नौकरी का तोहफा मिलने की संभावना है। विभाग ने 637 शारीरिक शिक्षक व वरिष्ठ अध्यापकों को नौकरी मिल सकती है। बैठक में स्कूल व्याख्याता, द्वितीय श्रेणी अध्यापक, तृतीय श्रेणी अध्यापक, शारीरिक शिक्षक भर्तियों के अलावा अन्य लंबित भर्तियों की समीक्षा की गई। बैठक में शिक्षा मंत्री गोविन्द सिंह डोटासरा ने रीट 2021 व कम्प्यूटर शिक्षक सहित अन्य भर्तियों को लेकर भी अधिकारियों से चर्चा की।
....................
किस भर्ती को लेकर क्या हुआ फैसला...और शिक्षामंत्री ने यह दिए निर्देश
.............
तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती 1998, 2004 व 2012:
शिक्षा मंत्री ने बताया कि वर्ष 1998 से 2012 तक हुई तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्तियों के मामले में भी मंथन हुआ। इसमें शिक्षा मंत्री गोविन्द सिंह डोटासरा ने बताया कि सरकार के स्तर पर तय हो चुका है अब इन तीनों भर्तियों के मामले में कोई भी कार्यवाही नहीं की जानी है।
..................
शारीरिक शिक्षक भर्ती 2011:
सुप्रीम कोर्ट में दायर एसएलपी को वापस लेने पर प्रदेश में 193 शारीरिक शिक्षकों की नौकरी की राह खुलने की पूरी संभावना है। शिक्षा मंत्री ने एसएलपी को वापस लेने के निर्देश अधिकारियों को दिए। सब कुछ ठीक रहा तो इंतजार करने वाले युवाओं का सपना पूरा हो सकेगा।
.......................
द्वितीय श्रेणी अध्यापक भर्ती 2016:
द्वितीय श्रेणी अध्यापक भर्ती 2016 विभिन्न विषयों के रिक्त रहे 444 पदों के विरुद्ध मेरिट अनुसार योग्य अभ्यर्थियों को नौकरी दिए जाने के लिए प्रतीक्षा सूची जारी करने का फैसला लिया गया।
...................
द्वितीय श्रेणी शिक्षक भर्ती 2018:
वरिष्ठ अध्यापक भर्ती 2018 भारत सरकार की अधिसूचना के तहत टीएसपी क्षेत्र में शामिल नए टीएसपी क्षेत्र के अभ्यर्थियों ने पद बढ़ाने की मांग की है। इस मामले में एक याचिका खारिज हो चुकी है। एक याचिका अभी भी विचाराधीन है जिस पर अभी निर्णय होना है।
.................
व्याख्याता स्कूल शिक्षा 2018:
ईडब्लूएस व एमबीसी को आरक्षण दिए जाने के कारण सामान्य श्रेणी के कटौती किए गए 689 पदों को लेकर याचिका लगी है। मामला फिलहाल न्यायालय में विचाराधीन है।
...................
रीट भर्ती 2018:
सुखवीर कौर व अन्य के मामले में अपील दायर करने का फैसला लिया गया। जबकि कुलदीप कुमार व अन्य की याचिका के मामले में निर्णय की समीक्षा कर नो अपील का निर्णय लेकर अधिकारियों को निर्देश दिए गए।
.......................
भर्तियों के मामले में सरकार का सकारात्मक रूख: शिक्षा मंत्री
शिक्षा विभाग की अटकी भर्तियों को लेकर बैठक कर रिव्यू किया गया।मुख्यमंत्री की मंशा के अनुसार अटकी भर्तियों के पेंचों को सुलझाकर बेरोजगारों को राहत देने की कोशिश की जा रही है। गुरुवार की बैठक में शिक्षक सहित अन्य भर्तियों को लेकर अधिकारियों को निर्देश दिए गए है। इससे युवाओं का नौकरी का सपना पूरा हो सकेगा। कम्प्यूटर सहित अन्य भर्तियों की जल्द विज्ञप्ति जारी होगी।
खुलेगी नौकरी की राह: शिक्षामंत्री ने किया भर्तियों का रिव्यू
खुलेगी नौकरी की राह: शिक्षामंत्री ने किया भर्तियों का रिव्यू

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

School Holidays in February 2022: जनवरी में खुले नहीं और फरवरी में इतने दिन की है छुट्टी, जानिए कितनी छुट्टियां हैं पूरे सालGod Power- इन तारीखों में जन्मे लोग पहचानें अपनी छिपी हुई ताकत“बेड पर भी ज्यादा टाइम लगाते हैं” दीपिका पादुकोण ने खोला रणवीर सिंह का बेडरूम सीक्रेटइन 4 राशियों की लड़कियां जिस घर में करती हैं शादी वहां धन-धान्य की नहीं रहती कमीAstro Tips : इन राशि वालों के रिश्ते ज्यादा कामयाब नहीं हो पाते, जानें ज्योतिष की नजर में क्या है इसका कारण?Sharp Brain- दिमाग से बहुत तेज होते हैं इन राशियों की लड़कियां और लड़के, जीवन भर रहता है इस चीज का प्रभावमौसम विभाग का बड़ा अलर्ट जारी, शीतलहर छुड़ाएगी कंपकंपी, पारा सामान्य से 5 डिग्री नीचेइन 4 नाम वाले लोगों को लाइफ में एक बार ही होता है सच्चा प्यार, अपने पार्टनर के दिल पर करते हैं राज

बड़ी खबरें

दिल्ली में हटा वीकेंड कर्फ्यू, बाजारों से ऑड-ईवन भी हुआ खत्म, जानिए और किन प्रतिबंधों में दी गई छूटराहुल गांधी ने फॉलोवर्स सीमित होने पर Twitter पर लगाया सरकार के दबाव में काम करने का आरोप, जानिए क्या मिला जवाबकेरल और कर्नाटक में 50 हजार तक सामने आ रहे नए केस, जानिए अन्य राज्यों का हालटाटा ग्रुप का हो जाएगा अब एयर इंडिया, कर्मचारियों को क्या होगा फायदा और नुकसान?झारखंड में नक्सलियों ने ब्लास्ट कर उड़ाया रेलवे ट्रैक, राजधानी एक्सप्रेस सहित कई ट्रेनों का रूट बदला8 साल की बच्ची से रेप के आरोप में मस्जिद के इमाम गिरफ्तार, पढ़ने के लिए मस्जिद जाती थी लड़कीUttarakhand Assembly Elections 2022: हरीश रावत की सीट बदली, देखिए Congress की नई लिस्टCG की बेटी अंकिता ने किया लद्दाख की 6080 मीटर सबसे ऊंची बर्फीली चोटी फतह, माइनस 39 डिग्री टेम्प्रेचर में भी हौसला रहा बुलंद
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.