शिक्षामंत्री ने कहा , स्कूल खोलने के लिए लिया जाएगा अन्य राज्यों का फीडबैक

शिक्षामंत्री ने किया राष्ट्रीय उपलब्धि सर्वेक्षण के पोस्टर का विमोचन
प्रशिक्षण मॉड्यूल तथा लर्निंग आउटकम के पोस्टर का विमोचन भी किया

रीट परीक्षा में सुरक्षा की होगी पुख्ता व्यवस्था
थर्ड ग्रेड शिक्षक तबादलों के लिए बनेगी नई गाइडलाइन

By: Rakhi Hajela

Published: 16 Sep 2021, 01:00 AM IST


जयपुर। शिक्षामंत्री गोविंद सिंह डोटासरा का कहना है कि २०१७ में राष्ट्रीय उपलब्धि सर्वेक्षण में राजस्थान दूसरे नंबर पर था लेकिन मैं आपको यकीन दिलाता हूं कि इस बार हम देश भर में पहले स्थान पर होंगे। शिक्षा संकुल में राष्ट्रीय उपलब्धि सर्वेक्षण के पोस्टर, प्रशिक्षण मॉड्यूल तथा लर्निंग आउटकम के पोस्टर का भी विमोचन करते उन्होंने कहा कि यह पोस्टर सभी स्कूलों में भेजे जाएंगे। इन्हें राष्ट्रीय उपलब्धि सर्वेक्षण की सुगमता के लिए कक्षा कक्ष के बाहर लगाया जाएगा और उन पर विभिन्न विषयों में विद्यार्थियों का अपेक्षित अधिगम स्तर अंकित किया जाएगा।
बच्चों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखकर होगा स्कूल खोलने का फैसला
इस दौरान पहली से आठवीं तक के स्कूल खोले जाने को लेकर उनका कहना था कि अब कोरोना का प्रकोप धीरे.धीरे कम हो रहा है। कक्षा नौवीं से बारहवीं तक स्कूलों को खोला जा चुका है,इससे नीचे की स्कूलों को खोलने को लेकर विभाग में मंथन चल रहा है। इस संबंध में हम कोई जल्दबाजी नहीं करता चाहते। अन्य राज्यों में जहां भी स्कूल खुले हैं वहां का फीडबैक लिया जा रहा है। विभाग बच्चों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए ही कोई फैसला लेगा।
तबादलों के लिए बन रही गाइडलाइन
वहीं थर्ड ग्रेड शिक्षक तबादलों को लेकर उनका कहना था कि तृतीय श्रेणी शिक्षकों के तबादलों को लेकर नियम बनाए जाएंगे, हमने शिक्षकों से आवेदन मांगे थे इसलिए उन्हें निराश नहीं किया जाएगा। उनका कहना था कि ८५ हजार से अधिक आवेदन प्राप्त हुए हैं। वही फस्र्ट और सैकेंड ग्रेड शिक्षक तबादलों को लेकर उन्होंने कहा कि विभाग में जो भी तबादले किए गए हैं उनमें पूरी तरह से पारदर्शिता बरती गई है। रीट परीक्षा को लेकर डोटासरा ने कहा कि परीक्षा में किसी प्रकार की गड़बड़ी नहीं हो इसका इंतजाम किया जा रहा है। परीक्षा २६ सितंबर को ही होगी।
कोई बालिका स्कूल नहीं होगा बंद
348 नए महात्मा गांधी अंग्रेजी स्कूल खोले जाने के बाद बालिकाओं के स्कूल छोडऩे को लेकर उनका कहना था कि यदि एेसा होता है तो इसे केवल संकीर्ण मानसिकता ही कहा जा सकता है। इन ३४८ स्कूलों में ९वीं से १२वीं तक का बालिकाओं का कोई स्कूल बंद नहीं होगा। शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ाना ही हमारा लक्ष्य है और जहां तक महात्मा गांधी इंग्लिश मीडियम स्कूलों की बात हैं तो इनमें एडमिशन के लिए बड़ी सिफारिशें आ रही हंं। उन्होंने कहा कि कहा कि जल्द ही ६०० कृषि संकाय खोले जा रहे हैं साथ ही स्कूल भी क्रमोन्नत किए जा रहे है। व्याख्याता भर्ती की अनुशंसा किए जाने, आरपीएससी की कम्प्यूटर शिक्षक भर्ती का सिलेबस और विज्ञप्ति भी जल्द किए जाने की बात भी उन्होंने कही।

Rakhi Hajela Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned