अपनी बातचीत को बनाएं प्रभावी

अपनी बातचीत को बनाएं प्रभावी
अपनी बातचीत को बनाएं प्रभावी,अपनी बातचीत को बनाएं प्रभावी

Chand Mohammed Shekh | Updated: 12 Oct 2019, 01:33:38 PM (IST) Jaipur, Jaipur, Rajasthan, India

किसी नए शख्स से बातचीत करना और इस बातचीत को प्रभावी बनाए रखना कोई आसान काम नहीं है। कई लोग नए व्यक्तियों से बातचीत करने और उनसे जुडऩे में सहज महसूस नहीं करते। कुछ बातों का ध्यान रखा जाए तो इस परेशानी से पार पाया जा सकता है। आइए जानते हैं किन बातों का ध्यान रखकर हम नए लोगों के बीच अपनी बातचीत को सहज और प्रभावी बना सकते हैं।

खड़े लोग सहज होते हैं
अनजान जगह उन लोगों के बीच पहुंचना और बात करना सहज होता है जो खड़े होते हैं। इनसे बातचीत की शुरुआत आसान भी होती है वनिस्पत उन लोगों के जो बैठे हैं या फिर एक-दूसरे से सटकर ग्रुप में बैठे हैं। खड़े लोगों से अच्छे संबोधन के साथ शुरुआत की जा सकती है।

सबसे पहले हाथ मिलाएं
किसी भी शख्स से हाथ मिलाना आपको बातचीत के लिए सहज बनाता है। हाथ मिलाने के साथ ही दोनों में सम्मान, भरोसा और समानता का भाव पनपता है, वहीं दोनों में फील गुड हार्मोन स्रावित होता है। इस वजह से मिलने वालों में खुशी का अहसास होता है। दोनों शख्स सहज महसूस करते हैं।

जानें और नाम लें
किसी भी शख्स से मिलने पर बातचीत को सहज और प्रभावी बनाने के लिए जरूरी है कि सामने वाले को सबसे पहले अपना नाम बताएं और फिर उसका नाम जानें। उसका नाम जानने के बाद बातचीत के दौरान कई बार उसका नाम रिपीट करें। नाम लेने से सामने वाले से आपका अच्छा जुड़ाव बनेगा। इससे आपके बीच अच्छी अंडरस्टेडिंग बनेगी।

शायद हम मिले हैं
आपको लगता है कि किसी शख्स से आप कहीं मिले हैं और आपको अच्छी तरह याद नहीं है तो आप सामने वाले से कह सकते हैं कि उसे याद तो नहीं आ रहा लेकिन शायद मैं आपसे मेरे किसी दोस्त की पार्टी में मिला हूं। इस तरह बातचीत की शुरुआत कर बातचीत और दोस्ती को आगे बढ़ाया जा सकता है।

तलाशें कॉमन बातें
आपको बातचीत आगे बढऩे पर कोशिश करनी चाहिए कि आपस में कॉमन बातों को तलाशा जाए और उन पर विषयों पर बातचीत की जाए। मान लीजिए आप किसी शादी पार्टी में जाएं तो उन परिचित लोगों से जान सकते हैं कि दूल्हे या दुल्हन से उनका किस तरह का रिश्ता है और आप बता सकते हैं अपने जुड़ाव के बारे में।

प्रश्नों की झड़ी नहीं
जब भी किसी से बात करें तो इस बात का खास तौर पर ध्यान रखें कि सिर्फ अपनी ही अपनी कहने में न लगे रहें और ना ही सामने वाले से कई तरह के प्रश्नों की झड़ी लगा दें। बातचीत को सहज बनाने के लिए कुछ अपने बारे में बताएं और सामने वाले को भी तसल्ली से सुनें। आपकी बात में दंभ न झलकें।

सही हो बॉडी लैंग्वेज
दूसरों के सामने अपने वार्तालाप को आसान और प्रभावी बनाने के लिए जरूरी है कि आपकी बॉडी लैंग्वेज संतुलित रहे। न अपने हाथों को आगे की ओर बांधे और न पीछे की ओर समेटे। आपके हाव-भाव से यह भी न लगे कि आप सामने वाले को अपने बारे में बताने के लिए बहुत ज्यादा उतावले हो रहे हो। आपकी बॉडी लैंग्वेज सधी हुई होनी चाहिए।

कराएं अच्छा अहसास
जब कभी भी आपकी किसी शख्स से बातचीत सहज, आसान और खुशनुमा माहौल में चल रही है तो आप कोशिश करें कि बातचीत में अपनत्व का तड़का जरूर लगाएं। सामने वाले को मैसेज दें कि उनसे बात कर आपको अच्छा लगा। आपको बहुत कुछ जानने को मिला। सामने वाले के प्रति कृतज्ञता दर्शाएं।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned