प्रदेश में प्री-बोर्ड परीक्षा से होगा विद्यार्थियों की दक्षता आंकलन

राजकीय विद्यालयों (Government schools) की बोर्ड परीक्षाओं (Board examinations) में संख्यात्मक व गुणात्मक सुधार के लिए अगले माह प्री-बोर्ड परीक्षा (Pre board exam) होगी। इसमें कक्षा 10 व 12वीं के विद्यार्थियों के पेपर होंगे। यह परीक्षाएं तीन से 12 फरवरी तक चलेगी। परीक्षा की समय सारणी (Time table) भी जारी कर दी गई है।

-कक्षा 10 व 12वीं के विद्यार्थियों की 3 से 12 फरवरी तक होगी परीक्षा
जयपुर/बीकानेर। राजकीय विद्यालयों (Government schools) की बोर्ड परीक्षाओं (Board examinations) में संख्यात्मक व गुणात्मक सुधार के लिए अगले माह प्री-बोर्ड परीक्षा (Pre board exam) होगी। इसमें कक्षा 10 व 12वीं के विद्यार्थियों के पेपर होंगे। यह परीक्षाएं तीन से 12 फरवरी तक चलेगी। परीक्षा की समय सारणी (Time table) भी जारी कर दी गई है। पूरी तरह से बोर्ड परीक्षा की तर्ज पर स्कूलों में होने वली इस परीक्षा को लेकर सभी विषयों के पेपर संबंधित स्कूलों को भेजे जा रहे हैं।
परीक्षा के बाद विद्यार्थियों की दक्षता का आंकलन होगा। इस आंकलन के आधार पर विद्यार्थियों को बोर्ड परीक्षाओं की तैयारी करवाई जाएगी। प्री-बोर्ड परीक्षा को लेकर मुख्य जिला शिक्षा अधिकारियों को प्रभारी बनाया गया है। माध्यमिक शिक्षा के उप निदेशक मुकेश कुमार शर्मा ने इस संबंध में प्रदेश के सभी मुख्य जिला शिक्षा अधिकारियों एवं पदेन जिला परियोजना समन्वयक समग्र शिक्षा अभियान को निर्देश दिए है। गौतलब है कि बोर्ड परीक्षाएं मार्च माह में प्रस्तावित है। इससे पूर्व सुधार के लिए स्कूलों में प्री-बोर्ड परीक्षाएं होगी। उच्च माध्यमिक कक्षाओं के लिए दो पारियों में परीक्षा होगी। वहीं माध्यमिक कक्षाओं की परीक्षा एक पारी में ही होगी।

यह है लक्ष्य निर्धारित
शिक्षा विभाग ने परिणाम में संख्यात्मक एवं गुणात्मक सुधार के लिए कक्षा 10 में न्यूनतम 40 प्रतिशत से अधिक एवं कक्षा 12 में न्यूनतम 60 प्रतिशत से अधिक विद्यार्थी प्रथम श्रेणी में उत्तीर्ण होने का लक्ष्य निर्धारित कर रखा है। इसके अनुसार ही कार्य योजना की क्रियान्विति होगी। विद्यालय स्तर पर प्री-बोर्ड परीक्षा का आयोजन को लेकर संस्था प्रधान द्वारा स्थानीय आवश्यकता एवं परिस्थितियों के अनुरूप प्रबंध किए जाएंगे।

दो पारियों में होगी कक्षा 12वीं की परीक्षा
पहली पारी : सुबह नौ से दोपहर 12.15 बजे तक होगी। तीन फरवरी को अंग्रेजी अनिवार्य विषय का पेपर होगा। चार फरवरी को हिन्दी अनिवार्य , पांच को हिन्दी साहित्य, उर्दू, सिंधी, गुजराती , पंजाबी, राजस्थानी, छह को भूगोल व व्यवसाय अध्ययन, सात को इतिहास, कृषि जीव विज्ञान, जीव विज्ञान, आठ को अर्थशास्त्र, कृषि जीव विज्ञान, जीव विज्ञान, दस को गणित, ११ को राजनीति विज्ञान, कृषि विज्ञान, 12 फरवरी को समाज शास्त्र, लेखा शास्त्र, भौतिक विज्ञान विषय की परीक्षाएं होगी।

दूसरी पारी : दोपहर एक से सायं 4.15 बजे तक परीक्षा होगी। इसमें पहले दिन तीन फरवरी को दर्शन शास्त्र, चार को मनोविज्ञान, पांच को अंग्रेजी साहित्य, टंकण लिपि हिन्दी, छह को संस्कृत साहित्य, सात को लोक प्रशासन, आठ को कंठ संगीत, वाद्य संगीत, दस को चित्रकला, 11 को गृह विज्ञान व 12 को सूचना प्रौद्योगिकी विषय की परीक्षा होगी।

एक पारी में होगी कक्षा 10वीं की परीक्षा
कक्षा दसवीं की प्री-बोर्ड परीक्षा एक पारी में दोपहर एक से सायं सवा चार बजे तक होगी। इसमें तीन फरवरी को अंग्रेजी, चार को हिन्दी, पांच को गणित, छह को सामाजिक विज्ञान, सात को तृतीय भाषा, आठ को विज्ञान विषय की परीक्षा होगी।

vinod Desk
और पढ़े
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned