script

पौधरोपण के साथ किए जाएं जैव विविधता बढ़ाने के प्रयास

locationजयपुरPublished: Jun 17, 2021 09:04:08 pm

Submitted by:

Rakhi Hajela

घर-घर औषधि योजना क्रियान्वयन समिति की बैठक आयोजित

पौधरोपण के साथ किए जाएं जैव विविधता बढ़ाने के प्रयास

पौधरोपण के साथ किए जाएं जैव विविधता बढ़ाने के प्रयास



जयपुर, 17 जून। वन विभाग की प्रधान मुख्य वन संरक्षक श्रुति शर्मा ने कहा है कि घर-घर औषधि योजना को सफल बनाने के लिए हर अधिकारी को प्रयास करना होगा साथ ही विभागीय पौधरोपण में जैव विविधता को भी बढ़ाने के प्रयास किए जाएं। वे गुरुवार को घर-घर औषधि योजना क्रियान्वयन समिति की बैठक को संबोधित कर रही थी। इस दौरान उन्होंने कहा कि योजना के तहत जल्द ही आमजन में पौधे वितरित किए जाएंगे इसलिए सभी मुख्य वन संरक्षकों से कहा कि वे अधीनस्थ जिलों में संचालित नर्सरी प्रभारियों को अपने.मोबाइल फोन ऑन रखने के निर्देश दें जिससे आमजन को पौध वितरण के समय परेशानी ना हो।
प्रधान मुख्य वन संरक्षक विकास डॉ. दीप नारायण पाण्डेय ने पौधरोपण के जरिए बायोडायवर्सिटी बढ़ाने के निर्देश देते हुए कहा कि पौधरोपण क्षेत्रों में पौधों का रोपण के साथ सीधी बुवाई और स्थानीय वनस्पति के पुनरुद्धार पर जोर दिया जाए। घर घर औषधि योजना के संबंध में डॉ. पाण्डेय ने कहा कि जिले में हर विभाग की भूमिका सुनिश्चित करते हुए तुलसी, कालमेघ, अश्वगंधा और गिलोय के पौधे लोगों को वितरित करने के साथ.साथ इनके रखरखाव एवं उपयोग पर भी जानकारी प्रदान की जाए।
बैठक में अतिरिक्त प्रधान मुख्य वन संरक्षक विकास अरिंदम तोमर,अतिरिक्त प्रधान मुख्य वन संरक्षक, मॉनिटरिंग एंड इवेलुएशन मुनीश गर्ग, अतिरिक्त प्रधान मुख्य वन संरक्षक कैम्पा शिखा मेहरा और अतिरिक्त प्रधान मुख्य वन संरक्षक एफसीए वेंकटेश शर्मा मौजूद रहे।

ट्रेंडिंग वीडियो