scriptराजस्थान में तंबाकू नियंत्रण का प्रयास देश के श्रेष्ठ कार्यक्रमों में शामिल | Efforts to control tobacco in Rajasthan included in the best programs | Patrika News

राजस्थान में तंबाकू नियंत्रण का प्रयास देश के श्रेष्ठ कार्यक्रमों में शामिल

locationजयपुरPublished: Nov 04, 2019 07:23:27 pm

Submitted by:

firoz shaifi

प्रदेश में तंबाकू उत्पादों की रोकथाम और तंबाकू नियंत्रण के क्षेत्र मे किए प्रयास देश के सर्वश्रेष्ठ कार्यक्रमों में शामिल किया गया है। प्रदेश के तम्बाकू नियंत्रण कार्यक्रम का आगामी होने वाले राष्ट्रीय सम्मेलन में सभी राज्यों के स्वास्थ्य अधिकारियों के समक्ष प्रजेंटेशन दिया जाएगा।

raghu sharma

raghu sharma

जयपुर। प्रदेश में तंबाकू उत्पादों की रोकथाम और तंबाकू नियंत्रण के क्षेत्र मे किए प्रयास देश के सर्वश्रेष्ठ कार्यक्रमों में शामिल किया गया है। प्रदेश के तम्बाकू नियंत्रण कार्यक्रम का आगामी होने वाले राष्ट्रीय सम्मेलन में सभी राज्यों के स्वास्थ्य अधिकारियों के समक्ष प्रजेंटेशन दिया जाएगा।

इसे लेकर चिकित्सा मंत्री रघु शर्मा ने प्रदेश की तम्बाकू नियंत्रण इकाई को बधाई दी है। ये प्रजेंटेशन 16 से 18 नवंबर तक गुजरात के गांधी नगर में आयोजित नेशनल सम्मिट ऑन गुड, रेप्लीकेबल प्रेक्टिसेज एंड इनोवेशन पब्लिक हैल्थ केयर सिस्टम्स इन इंडिया किया जाएगा।


चिकित्सा मंत्री ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग की ओर से इस साल सर्वोदय दिवस के मौके पर 30 जनवरी को प्रदेश में आयोजित विशाल तंबाकू मुक्ति अभियान में 1 करोड़ 13 लाख 98 हजार युवाओं और आमजन ने तम्बाकू उत्पाद एवं नशे का उपभोग नहीं करने की शपथ लेकर रिकॉर्ड कायम किया है।

प्रदेश में तंबाकू निषेध के क्षेत्र में किए गए वि बेहतर काम के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन ने राजस्थान को अन्तरराष्ट्रीय पुरस्कार प्रदान किया। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने साल 2019 के लिए राजस्थान सहित विश्व की कुल 33 संस्थाओं को इस पुरस्कार के लिए चुना था।

चिकित्सा मंत्री ने बताया कि युवाओं में ई-सिगरेट के बढ़ते प्रचलन को ध्यान में रखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने ई-सिगरेट से स्वास्थ्य पर पड़ने वाले प्रभाव का विशेषज्ञों से अध्ययन करवाकर प्रदेश में 30 मई से ई-सिगरेट पर भी प्रतिबंध लगा दिया था, साथ ही हुक्का बार पर भी पूर्ण प्रतिबंध लगाया जा चुका है।

इसके अलावा महात्मा गांधी की जयंती पर 2 अक्टूबर से प्रदेश में मैग्निशियम कार्बोनेट, निकोटिन, तंबाकू या मिनरल ऑयल युक्त पान मसाला और फ्लेवर्ड सुपारी के उत्पादन, भंडारण, वितरण और बिक्री पर प्रतिबंध लगा दिया गया।

ट्रेंडिंग वीडियो