बकरीद के पर्व पर अमन, चैन और कोरोना के खात्मे की दुआ

जयपुर समेत देशभर में त्याग और बलिदान का प्रतीक ईद-उल-अजहा (बकरीद) का पर्व बुधवार को मनाया जा रहा है।

By: santosh

Published: 21 Jul 2021, 01:01 PM IST

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
जयपुर। राजधानी जयपुर समेत देशभर में त्याग और बलिदान का प्रतीक ईद-उल-अजहा (बकरीद) का पर्व बुधवार को मनाया जा रहा है। काेराेना संक्रमण के चलते जामा मस्जिद, ईदगाह में सामूहिक नमाज अदा नहीं की गई। यहां चार से पांच लोगों की मौजूदगी में नमाज अदा कर रस्म निभाई गई। ऐसे में समाजजनों ने घराें में ही सामाजिक दूरी की पालना के साथ नमाज अदा की। खासतौर पर बच्चों में पर्व का उत्साह देखते ही बना। सभी ने गले न मिलकर उचित दूरी रखकर घरोंं में एक दूसरे को पर्व की बधाई दी। वहीं सोशल नेटवर्क पर पर्व की बधाई देने का दौर शुरू हुआ। साथ ही कुर्बानी के लिए खास इस दिन पर बकरों सहित अन्य जानवरों की कुर्बानी की गई। दिनभर दावत का सिलसिला घरों में जारी रहेगा।

साफ-सफाई का रखें ध्यान
जामा मस्जिद के सदर नईमुद्दीन कुरैशी ने बताया कि हर साल लाखों की तादाद में यहां नमाज अदा करते थे। इस बार भी प्रशासन के दिशानिर्देशों की पालना समाजजनों ने की। विधायक अमीन कागजी ने कहा कि सरकार की दिशानिर्देशों की सभी ने पालना की है, ईद की नमाज लोगों ने घरों से पढ़ी। कोरोना से मुक्ति और अमन चैन की दुआ की। जामा मस्जिद के मुफ्ती सैयद अमजद अली ने कहा कि कुर्बानी करके खुद भी गौश्त का इस्तेमाल करें, असहायों लोगों को भी गौश्त भेजें। तीन दिन तक यह दौर चलेगा, कुर्बानी करते समय सफाई का विशेष ध्यान रखें। वीडियो आदि बिल्कुल न बनाए।

पुलिस प्रशासन अलर्ट
मस्जिदों के बाहर भीड़ न हो, इसके लिए पुलिस प्रशासन भी अलर्ट रहा। जौहरी बाजार स्थित जामा मस्जिद में मौलाना मुफ्ती अमजद अली में नमाज अदा करवाई। नमाज के बाद की गई देश और दुनिया में अमन-चैन की और कोरोना से निजात के लिए भी दुआ की गई।

संसारचंद्र रोड स्थित दरगाह हज़रत सैय्यद मीर क़ुर्बान अली के सज्जादानशीन डॉ.सैय्यद हबीबुर्रहमान नियाजी ने नमाज अदा करवाई। साथ ही आगामी दिनों में भी प्रशासन के दिशा निर्देशों की पालना करने की अपील की। सुन्नी दावते इस्लामी की ओर से सूरजपोल गेट स्थित पहाड़गंज में प्रदेश की सबसे बड़ी सामूहिक कुर्बानी का दौर शुरू हुआ। ऑल इंडिया मिल्ली काउंसिल राजस्थान की ओर से पर्व के माैके पर रामगंज में जरूरतमंदाें के लिए राशन सामग्री और इमदाद पैकेट का वितरण किया जा रहा है।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned