scriptEid al-Fitr पर जयपुर के ईदगाह, मस्जिदों में मेले जैसी रौनक, देखें तस्वीरें | Eid al-Fitr today Islam biggest festival Eid prayers in mosque | Patrika News
जयपुर

Eid al-Fitr पर जयपुर के ईदगाह, मस्जिदों में मेले जैसी रौनक, देखें तस्वीरें

Eid al-Fitr Today : जयपुर में गुरुवार यानी आज ईद-उल-फितर का पर्व अकीदत के साथ मनाया जा रहा है। शहर में इस बीच घर-घर में ईद की रौनकें देखते ही बन रही है।

जयपुरApr 11, 2024 / 10:21 am

Supriya Rani

eid_al-fitr_today.jpg

,,

इमरान शेख : जयपुर में गुरुवार यानी आज ईद-उल-फितर का पर्व अकीदत के साथ मनाया जा रहा है। शहर में इस बीच घर-घर में ईद की रौनकें देखते ही बन रही है। दिल्ली रोड स्थित ईदगाह में लाखों की तादाद में मौजूद नमाजियों ने खुदा की बारगाह में सजदा किया और ईद की विशेष नमाज सामूहिक तौर पर अदा की। इसके अलावा जौहरी बाजार स्थित जामा मस्जिद, चार दरवाजा स्थित दरगाह मौलाना जियाउद्दीन साहब, संसारचंद्र रोड स्थित दरगाह सैय्यद मीर क़ुर्बान अली, शास्त्रीनगर स्थित दरगाह दाता अमानीशाह, मोती डूंगरी रोड स्थित मोहम्मद दुर्वेश साहब की दरगाह सहित छोटी बड़ी मस्जिदों में ईद-उल-फितर की नमाज अदा की गई।

 

नमाज के बाद मुल्क में अमन-ओ-अमान के साथ प्रदेश में अच्छी बारिश और शहर में सांप्रदायिक सौहार्द कायम रखने की दुआ मांगी गई। नमाज से पहले ही लोगों का ईदगाह पर पहुंचना शुरू हो गया था। नमाज के बाद लोग अपने घरों को पहुंचे। यहां छोटे बच्चों को ईदी के रूप में पैसे और गिफ्ट दिए गए। इसके बाद घर-घर में ईदी लेने और देने का सिलसिला शुरू हुआ। खासतौर पर बच्चों में पर्व का उत्साह देखते ही बना, नए परिधानों में सजे मुस्लिम भाइयों ने गले मिलकर एक-दूसरे को ईद की मुबारकबाद दी। वहीं सोशल नेटवर्क पर पर्व की बधाई देने का दौर शुरू हुआ। साथ ही मीठी सेवइयां और पकवान का भी जायका लिया गया।

 

eid_al-fitr.jpg

 

ईद पर आगामी तीन दिनों तक दावतों का दौर जारी रहेगा। मस्जिदों के बाहर पुलिस प्रशासन भी अलर्ट रहा। शहर के मुख्य चौराहों पर भी पुलिस जाप्ता लगाया गया। ईदगाह में पुलिस की सुरक्षा व्यवस्था चाकचौबंद रही, साथ ही ड्रोन से भी नजर बनाए रखी गई।

 

 

 

 


ईद-उल-फितर पर परकोटे का मंजर किसी मेले से कम नहीं रहा। मस्जिदों व ईदगाह के इर्द-गिर्द मेले जैसा मंजर नजर आया। इसका लुत्फ बच्चों ने भरपूर उठाया। नए परिधानों में सज-धज कर निकले बच्चों ने गुब्बारों और अपने पसंदीदा खिलौनों की खरीददारी की, वहीं जगह-जगह नमाजियों को शर्बत और पानी पिलाकर सवाब कमाया गया। इससे पूर्व बुधवार देर रात्रि बाजारों में ईद की खरीदारी हुई। लोगों ने खानपान से लेकर कुर्ता पायजामा और अन्य सामान की खरीदारी की।

 

 

 

 

eid.jpg

 

 

 


इस मौके पर राज्यपाल कलराज मिश्र, मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा सहित कई अन्य राजनीतिक दलों के नेताओं ने भी ईद-उल-फितर के अवसर पर देश-प्रदेशवासियों को बधाई और शुभकामनाएं दी हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो