script

Safala Ekadashi Vrat 2021 जानें विष्णुजी के इस प्रिय दिन को पद्म पुराण में क्या कहा गया है

locationजयपुरPublished: Jan 08, 2021 03:29:21 pm

Submitted by:

deepak deewan

Saphala Ekadashi Vrat 2021 Shubh Muhurat नए साल की पहली एकादशी 9 जनवरी यानि शनिवार को मनाई जाएगी। पौष माह के कृष्णपक्ष की इस एकादशी को सफला एकादशी कहा जाता है। पौष और खरमास में आनेवाली इस एकादशी पर व्रत रखकर भगवान विष्णु की पूजा की जाती है। ज्योतिषाचार्य पंडित सोमेश परसाई के अनुसार माना जाता है कि इस दिन व्रत और पूजा-पाठ करने से सभी तरह के पाप समाप्त हो जाते हैं।

Ekadashi 2021 Saphala Ekadashi 2021 Date Lord Vishnu Worship

Ekadashi 2021 Saphala Ekadashi 2021 Date Lord Vishnu Worship

जयपुर. नए साल की पहली एकादशी 9 जनवरी यानि शनिवार को मनाई जाएगी। पौष माह के कृष्णपक्ष की इस एकादशी को सफला एकादशी कहा जाता है। पौष और खरमास में आनेवाली इस एकादशी पर व्रत रखकर भगवान विष्णु की पूजा की जाती है। ज्योतिषाचार्य पंडित सोमेश परसाई के अनुसार माना जाता है कि इस दिन व्रत और पूजा-पाठ करने से सभी तरह के पाप समाप्त हो जाते हैं। इस दिन व्रत और विष्णु पूजा करने से पितरों को भी पुण्य मिलता है और वे प्रसन्न होकर आशीर्वाद प्रदान करते हैं।
एकादशी पर सुबह जल्दी उठकर स्नान करें। इस दिन नहाने के पानी में थोड़े से तिल मिला लें। स्नान के बाद सूर्यदेव को अर्घ्य दें। इसके बाद भगवान विष्णु का ध्यान करते हुए व्रत रखने और पूजा करने का संकल्प लें। विष्णुजी की विधि विधान से पूजा करें, आरती करें और मिष्ठान्न का भोग लगाएं। इस व्रत को करने से जहां श्रीकृष्ण प्रसन्न होते हैं वहीं विश्वासपूर्वक पूजा करने से भगवान विष्णु का आशीर्वाद प्राप्त होता है। खासतौर पर मनोकामना पूर्ति के लिए सफला एकादशी व्रत बहुत फलदायी माना जाता है।
पौष मास और खरमास में आने की वजह से सफला एकादशी व्रत का महत्व बढ़ जाता है। ज्योतिषाचार्य पंडित एमकुमार शर्मा बताते हैं कि पौष मास और खरमास के स्वामी होने के साथ ही भगवान विष्णु सफला एकादशी के भी स्वामी देव हैं। इन संयोगों के कारण सफला एकादशी पर विष्णुजी की पूजा-अर्चना त्वरित फलदायी मानी जाती है। यह व्रत करने से सभी सांसारिक सुख मिलते हैं और मनोकामनाएं पूरी होती हैं। यही वजह है कि पद्म पुराण में सफला एकादशी कां पर्व की संज्ञा दी गई है।

ट्रेंडिंग वीडियो