scriptसालभर में एक बार खुलता है जयपुर का ये प्रचीन शिव मंदिर, जानें क्या वजह | Ekalingeshwar Mahadev Temple shivratri 2020, mahashivratri 2020 | Patrika News

सालभर में एक बार खुलता है जयपुर का ये प्रचीन शिव मंदिर, जानें क्या वजह

locationजयपुरPublished: Feb 21, 2020 11:20:55 am

Submitted by:

Kartik Sharma

जयपुर का एक ऐसा प्राचीन मंदिर है जिसके पट साल में एक बार खुलते हैं । आज शिवरात्रि है और हम आपको भगवान शिव के ऐसे मंदिर के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां मत्था टेकने के लिए श्रद्धालुओं को पूरे साल इंतजार करना होता है।

6116.jpg

जयपुर। देश के प्राचीन इतिहास और उनकी घटनाओं को अभिव्यक्त करने वाले बहुत से देव मंदिर हैं। लेकिन जयपुर का एक ऐसा प्राचीन मंदिर है जिसके पट साल में एक बार खुलते हैं । आज शिवरात्रि है और हम आपको भगवान शिव के ऐसे मंदिर के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां मत्था टेकने के लिए श्रद्धालुओं को पूरे साल इंतजार करना होता है।

जयपुर स्थित एकलिंगेश्वर महादेव मंदिर है, जो साल में सिर्फ शिवरात्रि के दिन ही खुलता है। इस मंदिर की दीवारे जहां गुलाबी नगर के इतिहास की अनेक गाथाएं छुपाएं हैं । इस दिन भक्त इसके खुलने की प्रतिक्षा करते है और शिवजी के दर्शन के लिए लम्बी कतार लग जाती है। आज शिवरात्रि के दिन देर रात 12 बजे पट खुलते है और फ़िर शुरु हो जाता है दर्शनों का सिलसिला।

आपको बता दें कि जयपुर स्थित जेएलएन मार्ग पर बिरला मंदिर के पीछे मोती डूंगरी पर अपने गौरवशाली इतिहास के लिए सीना ताने खड़े शिव मंदिर शंकर गढ़ी के द्वार खुलने का भक्त एक साल तक इन्तजार करते है। इस मंदिर को अंत्यन्त चमत्कारी माना जाता है। यह मंदिर जयपुर की स्थापना से भी पहले बानया गया था।

मंदिर में सिर्फ भोलेनाथ शिवलिंग के रुप में विराजमान है। यहां राज परिवार की ओर से पूजा-अर्चना की जाती थी। यह मंदिर साल में एकबार ही खुलता है इसलिए शिवरात्रि के दिन इसके प्रति श्रद्धालुओं में विशेष आकर्षण होता है। करीब एक किलोमीटर की चढ़ाई कर एवं कई घंटों तक लाइन में लग कर लोग यहां भगवान के दर्शन के लिए आते हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो