scriptनिकाय प्रमुखों के चुनाव पर सरकार असमंजस में, निर्वाचन विभाग की तैयारियां तेज | Election Commission prepares local body election | Patrika News

निकाय प्रमुखों के चुनाव पर सरकार असमंजस में, निर्वाचन विभाग की तैयारियां तेज

locationजयपुरPublished: Oct 06, 2019 06:11:08 pm

Submitted by:

firoz shaifi

नवंबर माह में होने वाले निकाय प्रमुखों के प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष चुनाव कराने को लेकर सरकार भले अभी असमंजस की स्थिति में हो और इस पर फैसला लेने के लिए यूडीएच मंत्री की अध्यक्षता में कमेटी गठित कर दी हो लेकिन दूसरी ओर निकाय चुनावों को लेकर निर्वाचन विभाग ने तैयारियां तेज कर दी है।

Election Commission

Election Commission

जयपुर। नवंबर माह में होने वाले निकाय प्रमुखों के प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष चुनाव कराने को लेकर सरकार भले अभी असमंजस की स्थिति में हो और इस पर फैसला लेने के लिए यूडीएच मंत्री की अध्यक्षता में कमेटी गठित कर दी हो लेकिन दूसरी ओर निकाय चुनावों को लेकर निर्वाचन विभाग ने तैयारियां तेज कर दी है।
बताया जा रहा है कि निर्वाचन विभाग प्रत्यक्ष चुनाव और अप्रत्यक्ष चुनाव दोनों चुनावों की स्थिति को ध्यान में रखकर तैयारियां कर रहा है। इसके लिए सभी निर्वाचन अधिकारियों को भी निर्देश दिए गए हैं।
विभागीय सूत्रों की माने तो दोनों ही स्थिति में चुनाव कराने को लेकर आयोग तैयारियां कर रहा है। निर्वाचन आयोग की ओर जारी निर्देश निर्देशों के मुताबिक शहरी निकाय व पंचायत राज चुनाव के लिए फरार व उद्घोषित अपराधियों के नाम मतदाता सूची से हटेगा, जिनके खिलाफ गैर जमानती वारंट जारी किए हो और उनका 6 माह तक निष्पादन नहीं किया गया हो, ऐसे व्यक्तियों की सूची जिला पुलिस से लेने के निर्देश दिए गए हैं।
चुनाव को निष्पक्ष और पारदर्शी बनाने के लिए त्रुटिरहित मतदाता सूची बनाने और कोई भी पात्र मतदाता का नाम मतदाता सूची से वंचित नहीं रहे, यह सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए हैं।

वहीं निर्वाचक नामावलियों का अंतिम प्रकाशन 18 अक्टूबर को होगा। मतदाता सूची के अंतिम प्रकाशन के बाद माना जा रहा है कि कभी भी चुनाव तिथि घोषित होने के साथ आचार संहिता लग जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो