चुनाव आयोग का पहला क्षेत्रीय मतदान जागरूकता केन्द्र जयपुर में बनेगा

भारत निर्वाचन आयोग का पहला क्षेत्रीय मतदान जागरूकता केन्द्र जयपुर में स्थापित किया जायेगा।

By: rahul

Published: 02 Sep 2020, 09:10 PM IST

जयपुर। भारत निर्वाचन आयोग का पहला क्षेत्रीय मतदान जागरूकता केन्द्र जयपुर में स्थापित किया जायेगा। इस बारे में राजस्थान सरकार ने इंदिरा गांधी नगर में 3385 वर्ग मीटर भूमि निःशुल्क आवंटित की है। इस केन्द्र के निर्माण का व्यय भारत निर्वाचन आयोग की ओर से किया जाएगा। क्षेत्रीय स्वीप कार्यालय राजस्थान राज्य के साथ — साथ हरियाणा, पंजाब और मध्य प्रदेश राज्य में मतदाता जागरूकता कार्यक्रम का संचालन करेगा।
भारत निर्वाचन आयोग की ओर से कोविड 19 महामारी को ध्यान में रखते हुए चुनाव के संचालन के संबंध में दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं। मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने राज्य में निर्वाचन विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक आयोजित कर बताया कि मतदाता सूचियों के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम में आमूल-चूल परिवर्तन किया जाना चाहिए। आम नागरिकों को अधिक से अधिक आॅनलाइन आवेदन पत्र प्रस्तुत करने हेतु जागरूक किया जाए। इसी प्रकार से चुनाव मशीनरी को भी अधिकांश कार्य आॅनलाइन करने हेतु प्रशिक्षित किया जाए।
मुख्य चुनाव आयुक्त ने 80 वर्ष एवं इससे अधिक आयु के वरिष्ठ नागरिकजनों एवं विशेष योग्यजनों को भविष्य में पोस्टल बैलेट के माध्यम से वोट डालने हेतु आयोग द्वारा प्रदान की गई सुविधा के बारे में बताया ताकि मतदान केन्द्र पर गये बिना मतदान किया जा सके। उन्होंने निर्देश दिए कि मतदाता जागरूकता कार्यक्रमों में सभी मीडिया प्लेटफार्म का अनुकूलतम उपयोग कर आम नागरिकों को जागरूक किया जाए। इसी प्रकार से निर्वाचन संबंधी बैठकों का विभिन्न स्तरों पर आयोेजन किया जाता है। उनका भी आयोजन वेबीनाॅर एवं वीसी के माध्यम से किया जाकर प्रशिक्षण सत्रों में भी इसी प्रकार की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए ताकि लोगों का भौतिक रूप से सम्पर्क न्यूनतम हो।

rahul Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned