scriptमतगणना को लेकर निर्वाचन आयोग ने संभाला मोर्चा, दिए 10 महत्वपूर्ण निर्देश | Patrika News
जयपुर

मतगणना को लेकर निर्वाचन आयोग ने संभाला मोर्चा, दिए 10 महत्वपूर्ण निर्देश

4 जून को सुबह 8 बजे से मतों की गिनती प्रारंभ होगी। सबसे पहले पोस्टल बैलेट की माध्यम से डाले गए मतों की गिनती की जाएगी और उसके बाद ईवीएम के मतों की गिनती होगी।

जयपुरMay 24, 2024 / 10:44 am

rajesh dixit

लोकसभा आम चुनाव 2024

मतगणना में अब 10 दिन शेष

जयपुर। ज्यों-ज्यों मतगणना की तिथि नजदीक आती जा रही है, वैसे-वैसे निर्वाचन आयोग भी सतर्क होता जा रहा है। तैयारियों को लेकर लगातार बैठकों का दौर जारी जारी है। मतगणना में किसी भी प्रकार की कोई परेशानी नहीं हो इसको लेकर लगातार व्यवस्थाओं की मॉनिटरिंग की जा रही है।
राज्य में 25 लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों के लिए मतगणना के लिए तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। 4 जून को सुबह 8 बजे से मतों की गिनती प्रारंभ होगी। सबसे पहले पोस्टल बैलेट की माध्यम से डाले गए मतों की गिनती की जाएगी और उसके बाद ईवीएम के मतों की गिनती होगी।
एक नजर में जानें मतगणना के दौरान क्या-क्या होगा

1-राज्य की 25 लोकसभा क्षेत्रों में कुल 29 मतगणना केंद्र होंगे। जोधपुर लोकसभा क्षेत्र, नागौर लोकसभा क्षेत्र, करौली- धौलपुर लोकसभा क्षेत्र एवं गंगानगर लोकसभा क्षेत्र में दो-दो मतगणना केंद्र होंगे।
2-प्रदेश में ईवीएम के माध्यम से डाले गए मतों की 4,033 राउंड में पूरी होगी। प्रदेश में कम से कम 20 राउंड की काउंटिंग होगी, जबकि ज्यादा से ज्यादा 28 राउंड की मतगणना होगी।
3-मतगणना के लिए कुल 235 कक्ष होंगे, जबकि पोस्टल बैलट के लिए 62 कक्ष होंगे। ईवीएम के मतों की गणना के लिए 2,713 टेबल्स और पोस्टल बैलेट एवं ईटीबीपीएस से डाले गए मतों की गणना के लिए 800 टेबल्स लगाई जाएंगी।
4-मतगणना टेबल्स के लिए कुल 3500 माइक्रो आब्जर्वर नियुक्त किए गए हैं। प्रदेश में मतगणना के लिए 1200 से ज्यादा एआरओ की ट्रेनिंग हो चुकी है।

5-मतगणना केंद्र में सुरक्षा मापदंडों का कड़ाई से पालन करने के निर्देश दिए गए हैं। मतगणना का दिन शुष्क दिवस घोषित किया गया है।
6-मतगणना स्थल पर त्रिस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित की गई है। केवल अधिकृत पास-धारक व्यक्ति ही प्रवेश कर सकेंगे। मतगणना कर्मियों का रेण्डमाईजेशन त्रिस्तरीय होगा।

7-ईवीएम की मतगणना टेबल पर काउंटिंग सुपरवाईजर, काउंटिंग असिस्टेंट, काउंटिंग स्टाफ तथा एक माइक्रो ऑब्जर्वर रहेगा। ईवीएम/पोस्टल बैलेट की टेबल पर अभ्यर्थी के काउंटिंग एजेंट भी रहेंगे।
8-सबसे पहले पोस्टल बैलेट की मतगणना शुरू होगी। पोस्टल बैलेट की मतगणना के आधे घण्टे पश्चात सुबह 8.30 बजे ईवीएम से मतगणना प्रारंभ होगी। प्रत्येक राउंड पूरा होने पर नियमानुसार उस राउंड के परिणाम की घोषणा की जाएगी तथा दूसरे राउंड की गिनती प्रारंभ होगी।
9- मतगणना के रूझान एवं परिणाम से अवगत कराने के लिए मुख्य निर्वाचन अधिकारी की वेबसाइट ((https://ceorajasthan.nic.in/) पर भी लिंक दिया गया है। निर्वाचन आयोग के मोबाइल एप वोटर हेल्पलाइन एप पर भी मतगणना के रूझान एवं परिणाम उपलब्ध रहेंगे।
10-मतगणना हॉल के बाहर पर्याप्त संख्या में सुरक्षा कर्मियों की तैनाती रहेगी और किसी भी व्यक्ति को बिना अनुमति के कमरे में प्रवेश करने या छोड़ने की अनुमति नहीं दी जाएगी। मतगणना के पश्चात विजय जुलूस, हर्ष फायरिंग, डीजे वाहन का प्रयोग, वाहन रैली आदि जैसे आयोजनों पर रोक रहेगी।

Hindi News/ Jaipur / मतगणना को लेकर निर्वाचन आयोग ने संभाला मोर्चा, दिए 10 महत्वपूर्ण निर्देश

ट्रेंडिंग वीडियो