90 निकायों की चुनाव तैयारियों में जुटा निर्वाचन आयोग, आज हो सकती है तारीखों की घोषणा

20 जिलों के 90 निकायों में एक नगर निगम, 9 नगर परिषद और 80 नगर पालिका शामिल हैं

By: firoz shaifi

Updated: 23 Dec 2020, 11:22 AM IST

जयपुर। 12 जिलों की 50 निकायों में चुनाव संपन्न होने के बाद अब राज्य चुनाव आयोग शेष 20 जिलों के 90 निकायों की चुनावी तैयारियों में जुट गया है। बताया जा रहा है कि राज्य निर्वाचन आयोग आज चुनाव तारीखों की घोषणा कर सकता है। जिन 20 जिलों की 9 निकायों में चुनाव होने हैं उनमें अजमेर, बांसवाड़ा, बीकानेर, भीलवाड़ा, बूंदी, प्रतापगढ़, चित्तौड़गढ़, चूरू, डूंगरपुर, हनुमानगढ़, जैसलमेर, जालौर, झालावाड़, झुंझुनूं, नागौर, पाली, राजसमंद, सीकर, टोंक और उदयपुर शामिल हैं।

इनमें एक नगर निगम, 9 नगर परिषद और 80 नगर पालिकाओं में चुनाव कराए जाने हैं। जैसे ही आयोग की ओर से चुनाव ताऱीखों का ऐलान किया जाता है वैसी ही इन 20 जिलों में आचार संहिता लागू हो जाएगी।

90 निकायों के 3035 वार्डों के लिए मतदान
20 जिलों की 90 निकायों में कुल 3035 वार्डों के लिए मतदान कराया जाएगा। इसके लिए चुनाव आयोग की ओर से मतदान के लिए 5253 मतदान केंद्र बनाए जाएंगे जहां 20 जिलों में 29 लाख से ज्यादा मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकेंगे। इसके अलावा प्रदेश के 12 जिले में पंचायतों और जिला परिषद के चुनाव भी होने हैं।

निकाय चुनाव के बाद पंचायतों और जिला परिषद के बचे चुनाव होंगे। गौरतलह है कि 20 जिलों 90 निकायों में चुनाव की तैयारियों को लेकर 21 दिसंबर को चुनाव आयुक्त पीएस मेहरा ने समीक्षा बैठक कर अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए थे। वीसी के जरिए सभी जिला कलेक्टर्स और जिला निर्वाचन अधिकारियों के साथ चुनाव तैयारियों के लिए मतदान केंद्रों में बदलाव की आवश्यकता, मतदान सामग्री की उपलब्धता और ईवीएम की उपलब्धता की समीक्षा की।

firoz shaifi Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned