scriptचुनाव इफेक्ट: शहर प्यासा, अब फिर दोहराई पानी की कहानी | Election Effect : bisalpur dam will reduce water problem | Patrika News

चुनाव इफेक्ट: शहर प्यासा, अब फिर दोहराई पानी की कहानी

locationजयपुरPublished: Nov 28, 2018 09:35:15 am

Submitted by:

SAVITA VYAS

भाजपा ने इसे चुनावी संकल्प पत्र में भले ही शामिल किया है, लेकिन यह सरकार की बजट घोषणा का भी हिस्सा है।

water
जयपुर। शहर की 40 लाख आबादी के लिए बीसलपुर से एक ओर पाइपलाइन बिछाकर पानी लाने की कागजी प्रक्रिया 9 माह पहले ही शुरू हो चुकी है। इसके तहत बीसलपुर से बालावाला तक 97 किलोमीटर लंबी नई पाइपलाइन बिछेगी। भाजपा ने इसे चुनावी संकल्प पत्र में भले ही शामिल किया है लेकिन यह सरकार की बजट घोषणा का भी हिस्सा है।
जलदाय विभाग डीपीआर के जरिए इस पर 1104 करोड़ रुपए खर्च का आंकलन कर चुका है। इसके लिए न केवल जापान इंटरनेशनल कॉर्पोरेशन एजेंसी (जायका) से लोन लेने के लिए शहरी विकास मंत्रालय से अनुमति मांगी गई बल्कि वहां से फाइल लौटकर वापस राज्य सरकार के पास पहुंच चुकी है। अब नए सिरे से उधारी की फाइल तैयार की जा रही है, जिसे दोबारा जायका से लोन लेने के लिए भेजा जाएगा।
यह काम नई सरकार में ही होगा। प्रोजेक्ट में करीब 80 फीसदी राशि जायका से लोन के रूप में लेने की मशक्कत चल रही है। लोन स्वीकृत करने से पहलेे जायका ने राज्य सरकार से जानकारी मांगी थी कि दूसरे फेज में पानी के लिए बीसलपुर में अतिरिक्त पानी की व्यवस्था कैसे होगी। विभाग ब्राह्मणी-बनास परियोजना के जरिए बीसलपुर तक पानी आने की स्थिति बताएगा। चौदह टीएमसी (हजार मिलियन क्यूबिक) पेयजल होगा। इससे जयपुर के अलावा टोंक व अजमेर जिले को सीधा फायदा होगा। इसी महत्त्वपूर्ण पहलू शामिल कर लोन के लिए दोबारा प्रस्ताव भेजेंगे। प्रस्तावित काम के बाद उस 32 फीसदी आबादी को भी बीसलपुर का पानी मिलेगा, जो अभी तक भूजल पर निर्भर है।
अभी 2.3 मीटर, नई 2.1 व्यास की होगी
सूरजपुरा डब्ल्यूटीपी से बालावाला तक दूरी 97 किलोमीटर है। मौजूदा पेयजल लाइन के पास से ही नई लाइन बिछाई जाएगी। इसके लिए जलदाय विभाग के पास टोडारायसिंह से जयपुर तक जमीन उपलब्ध है, जो रेलवे से ली गई थी।
मौजूदा लाइन 2.3 मीटर है, नई लाइन 2.1 मीटर व्यास की होगी।
सूरजपुरा में 200 एमएलडी क्षमता का फिल्टर प्लांट भी बनेगा, जिस पर करीब 120 करोड़ रुपए खर्च होंगे।
क्षमता दोगुनी, 461 से बढ़कर 950 एमएलडी
विभाग ने वर्ष 2051 तक डिमांड पूरी करने का प्लान बनाया है। इस आधार पर सूरजपुरा में 200 एमएलडी का फिल्टर प्लांट भी लगाया जाएगा। इससे गुलाबीनगर में पेयजल सप्लाइ की क्षमता प्रतिदिन 950 एमएलडी हो जाएगी। अभी बीसलपुर से प्राय: 461 एमएलडी तक पेयजल सप्लाइ होता रहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो