scriptpetrol-diesel price: चुनाव खत्म, महंगाई शुरू, पेट्रोल-डीजल हुआ महंगा | Election ends, inflation starts, petrol and diesel become expensive | Patrika News

petrol-diesel price: चुनाव खत्म, महंगाई शुरू, पेट्रोल-डीजल हुआ महंगा

locationजयपुरPublished: May 04, 2021 11:34:19 am

पिछले 66 दिनों से तेल ( crude oil ) के दाम नहीं बढ़े, लेकिन पांच राज्यों के चुनाव परिणाम आते ही सरकारी तेल कंपनियों ( goverment oil companies ) ने पेट्रोल-डीजल ( petrol-diesel ) महंगा कर दिया। ऐसा लग रहा है कि तेल कंपनियां चुनाव ( Election ) खत्म होने का ही इंतजार कर रही हो। तेल कंपनियों ने पेट्रोल ( petrol ) के दाम 17 पैसे और डीजल ( diesel ) के दाम में 21 पैसे की बढ़ोतरी कर दी है। जयपुर में अब पेट्रोल के दाम 96.94 रुपए और डीजल के दाम 89.41 रुपए प्रति लीटर हो गए है।

petrol-diesel price: चुनाव खत्म, महंगाई शुरू, पेट्रोल-डीजल हुआ महंगा

petrol-diesel price: चुनाव खत्म, महंगाई शुरू, पेट्रोल-डीजल हुआ महंगा

जयपुर। पिछले 66 दिनों से तेल के दाम नहीं बढ़े, लेकिन पांच राज्यों के चुनाव परिणाम आते ही सरकारी तेल कंपनियों ने पेट्रोल-डीजल महंगा कर दिया। ऐसा लग रहा है कि तेल कंपनियां चुनाव खत्म होने का ही इंतजार कर रही हो। तेल कंपनियों ने पेट्रोल के दाम 17 पैसे और डीजल के दाम में 21 पैसे की बढ़ोतरी कर दी है। जयपुर में अब पेट्रोल के दाम 96.94 रुपए और डीजल के दाम 89.41 रुपए प्रति लीटर हो गए है। आपकों बता दे कि पिछले 66 दिनों से तेल के दाम नहीं बढ़े थे। इस बीच अंतरराष्ट्रीय क्रूड बाजार में खूब उतार-चढ़ाव आया, लेकिन उसका असर तेल के घरेलू दामों पर नहीं दिखा। तेल कंपनियों ने इस साल पेट्रोल के दाम में पांच बार और डीजल के दाम में चार बार कटौती की है। इस साल पांच बार में पेट्रोल के दामों में 95 पैसे की कमी की गई है और चार बार में डीजल के दामों में 78 पैसे की कमी की गई है। हालांकि, नए साल में पेट्रोल 8 रुपए 19 पैसे और डीजल 8 रुपए 51 पैसे प्रति लीटर तक महंगा हो गया है।
देश के महानगरों में पेट्रोल-डीजल का हाल
राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पेट्रोल आज 9०.55 रुपए प्रति लीटर पर स्थिर रहा। मुंबई, कोलकाता और चेन्नई में भी इसकी कीमत क्रमश: 96.95 रुपए, 90.76 रुपए और 92.55 रुपए प्रति लीटर पर अपरिवर्तित रही। डीजल की कीमत दिल्ली में 80.91 रुपए प्रति लीटर हो गई जो रिकॉर्ड स्तर है। इसकी कीमत मुंबई में 87.98 रुपए, चेन्नई में 85.90 रुपए और कोलकाता में 83.78 रुपए प्रति लीटर पर रही। देश में पेट्रोल की कीमतें इस समय रिकॉर्ड स्तर पर हैं। दिल्ली को छोड़कर अन्य शहरों में डीजल के दाम भी ऐतिहासिक उच्चतम स्तर पर हैं।
प्रति दिन छह बजे बदलती है कीमत
बता दें कि प्रति दिन सुबह छह बजे पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है। सुबह छह बजे से ही नई दरें लागू हो जाती हैं। पेट्रोल व डीजल के दाम में कीमत में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोडऩे के बाद इसका दाम लगभग दोगुना हो जाता है।
जानिए आपके शहर में कितना है दाम
पेट्रोल-डीजल की कीमत आप एसएमएस के जरिए जान सकते हैं। इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, आपको आरएसपी और अपने शहर का कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा। हर शहर का कोड अलग-अलग है, जो आपको आईओसीएल की वेबसाइट से मिल जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो