scriptवक्फ बोर्ड चेयरमैन का चुनाव 25 नवंबर को, खानू खान का चेयरमैन बनना तय | Election of Waqf Board chairman on November 25 | Patrika News

वक्फ बोर्ड चेयरमैन का चुनाव 25 नवंबर को, खानू खान का चेयरमैन बनना तय

locationजयपुरPublished: Nov 14, 2019 06:24:46 pm

Submitted by:

firoz shaifi

निर्वाचन अधिकारी ने जारी किया चुनाव कार्यक्रम, बोर्ड के ज्योति नगर कार्यालय में होगा चुनाव , 11 से 12 बजे तक होगा चेयरमैन पद के लिए नामांकन , शाम पांच बजे होगी निर्वाचित चेयरमैन के नाम की घोषणा ,जिला कलेक्टर जगरूप यादव हैं चुनाव अधिकारी

Wakf board

Wakf board

जयपुर। राजस्थान वक्फ बोर्ड को अब जल्द ही नया चेयरमैन मिलने वाला है। वक्फ बोर्ड में चेयरमैन का पद पिछले डेढ़ साल से रिक्त हैं। बोर्ड में चार सदस्यों के मनोनयन के बाद से ही नए चेयरमैन बनाए जाने की चर्चा थी।

वक्फ बोर्ड चेयमैन का चुनाव 25 नवंबर को होगा। जिला कलेक्टर और निर्वाचन अधिकारी जगरूप सिंह यादव ने गुरूवार को चुनाव कार्यक्रम जारी कर दिया है। वक्फ बोर्ड के ज्योति नगर स्थित कार्यालय में 25 नवंबर को सुबह 11 बजे से 12 बजे तक निर्वाचन अधिकारी के समक्ष चेयरमैन के पद के लिए नामांकन दाखिल किया जाएगा।

उसके बाद दोपहर तीन बजे नामांकन पत्रों की जांच और एक से अधिक दावेदार हुए तो फिर मतदान कराया जाएगा। बता दें कि चेयरमैन के चुनाव में बोर्ड के नौ सदस्य ही मतदान करेंगे।


समाज सेवी कोटे से बनता है चेयरमैन
वक्फ बोर्ड में सरकार की ओर से समाजसेवी कोटे से मनोनीत किए गए सदस्य को वक्फ बोर्ड का चेयरमैन बनाया जाता है, पूर्व में हुए चुनावों में ज्यादातर ऐसा रहा है। वहीं इस बार गहलोत सरकार ने वक्फ बोर्ड में समाजसेवी कोटे से प्रदेश कांग्रेस के उपाध्यक्ष खानू खान बुधवाली को सदस्य मनोनीत किया है, ऐसे में माना जा रहा है कि बुधवाली का चेयरमैन बनना तय है।

अटका हुआ था बोर्ड का काम
दरअसल डेढ़ साल पूर्व तत्कालीन चेयरमैन अबुबकर नकवी और दो सदस्यों की सदस्यता हाईकोर्ट ने रद्द कर दी थी, जिसके बाद से वक्फ बोर्ड में न कोई नया काम हो पाया न कोई नई योजना आ पाई।

इस दौरान वक्फ जायादादों पर अतिक्रमण हटाने के काम रुक गए। नई किराया नीति को लेकर नये फैसले नहीं किये जा सके, जिला समितियों को लेकर भी ज्यादातर फैसले अटके हुए हैं। वक्फ बोर्ड 19 हजार से ज्यादा वक्फ संपत्तियों की देखरेख करता है।


ये नौ सदस्य हैं अलग-अलग कोटे से
अश्क अली टांक—– सांसद कोटे से
रफीक खान———- विधायक
नासिर नकवी———– राजस्थान बार कौंसिल
मोहम्मद यूसुफ————मुतवल्ली
शौकत कुरैशी————– मुतवल्ली
जमील कुरैशी————— प्रशासनिक अधिकारी
अस्मा———————— महिला विद्वान
राणा जैदी———————- महिला विद्वान
खानूखान बुधवाली————- समाजसेवी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो