scriptअब बनेगी गांवों की सरकार, पंच— सरपंच के लिए आज जारी हुई लोकसूचना | Election panch sarpanch | Patrika News

अब बनेगी गांवों की सरकार, पंच— सरपंच के लिए आज जारी हुई लोकसूचना

locationजयपुरPublished: Jan 07, 2020 09:49:52 am

Submitted by:

rahul

राज्य में गांव की सरकार बनाने के लिए तैयारियां शुरू हो गई है।

Dantewada Assembly Bypoll

Dantewada Assembly Bypoll

जयपुर
राज्य में गांव की सरकार बनाने के लिए तैयारियां शुरू हो गई है। पंच— सरपंच के लिए होने वाले पहले चरण के मतदान के लिए राज्य निर्वाचन आयोग ने आज लोकसूचना जारी कर दी है। पहले चरण के लिए 17 जनवरी को मतदान कराया जाएगा। इसके साथ ही गांवों में पंच— सरपंच बनने के लिए स्थानीय नेताओं ने मशक्कत तेज कर दी है। कांग्रेस और भाजपा के बड़े नेताओं और विधायक अपने समर्थकों को इन पदों पर जिताने के लिए रणनीति भी बना रहे है। इन चुनावों में राजनीतिक दल हिस्सा नहीं लेते है लेकिन वो अपनी विचारधारा के नेताओं को ये चुनाव लड़वाते है ताकि क्षेत्र में उनकी धाक बनी रहें।
पूरे प्रदेश में पहले चरण में 3847 ग्राम पंचायतों में पंच और सरपंच के चुनाव की प्रक्रिया होगी। चुनाव लड़ने के इच्छुक नेता 8 जनवरी को प्रातः 10.30 से सायं 4.30 तक नामांकन पत्र भर पेश कर सकेंगे। नामांकन पत्रों की जांच 9 जनवरी को प्रातः 10.30 से शुरु होगी। उम्मीदवार 9 जनवरी को अपरान्ह 3 बजे तक नाम वापस ले सकेंगे। नाम वापसी का समय समाप्त होने के बाद सभी उम्मीदवारों को चुनाव चिन्ह का आवंटन कर दिया जाएगा और सभी उम्मीदवारों की सूची का प्रकाशन किया जाएगा।
मतदान दलों की रवानगी 16 को
राज्य निर्वाचन आयोग के अनुसार मतदान दलों की रवानगी 16 जनवरी को कर दी जाएगी। मतदान 17 जनवरी को सुबह 8 से सायं 5 बजे तक होगा। मतदान के बाद उसी दिन पंचायत मुख्यालय पर मतगणना करवाई जाएगी। अगले दिन यानी 18 जनवरी को उपसरपंच का चुनाव करवाया जाएगा। गौरतलब है कि प्रदेश में पंच और सरपंच के पदों के लिए चार चरणों में चुनाव करवाए जाएंगे। पहला चरण 17 जनवरी, दूसरा 22 जनवरी, तीसरा चरण 29 जनवरी और चौथे चरण में 1 फरवरी को मतदान करवाया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो