90 निकायों की चुनावी तैयारियां कांग्रेस में शुरू, विधायकों के पास रहेगा टिकट वितरण का जिम्मा

- नगर निगम और स्थानीय निकायों में जीत से उत्साहित कांग्रेस को फिर से विधायकों पर भरोसा, दावेदारों की रायशुमारी के लिए पर्यवेक्षकों को भी जिलों में भेजेगी कांग्रेस, 11 जनवरी से नामांकन दाखिले की प्रक्रिया शुरू होगी 90 निकायों में

By: firoz shaifi

Published: 06 Jan 2021, 11:25 AM IST

जयपुर। प्रदेश के 20 जिलों के 90 निकायों में चुनाव कार्यक्रम घोषित के बाद सत्तारूढ़ कांग्रेस में चुनावी तैयारियां तेज हो गई है। प्रदेश कांग्रेस नेतृत्व ने संबंधित जिलों के कांग्रेस नेताओं और कार्यकर्ताओं को चुनाव में पूरी मुस्तैदी के साथ जुटने के निर्देश दे दिए हैं।

चुनाव कार्यक्रम घोषित होने के साथ ही टिकट पाने के लिए चुनाव लड़ने के इच्छुक कार्यकर्ताओं ने भी भागदौड़ शुरू कर दी है। 20 जिलों के 90 निकायों में 1 नगर निगम, 9 नगर परिषद और 80 नगर पालिका हैं। जिनके लिए 11 जनवरी से नामांकन दाखिले की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।

नामांकन की आखिरी तारीख 15 जनवरी है। ऐसे में प्रदेश कांग्रेस ने स्थानीय नेताओं को मुस्तैद रहने को कहा है। बताया जाता है कि प्रदेश कांग्रेस एक या दो दिन में निकाय चुनावों में दावेदारों की राय शुमारी के लिए पर्यवेक्षकों की तैनाती भी करेगी। पर्यवेक्षकों जिलों में जाकर स्थानीय नेताओं और विधायकों के साथ दावेदारों की राय़शुमारी कर जिताऊ उम्मीदवारों की तलाश करेंगे।

विधायकों के पास रहेगा टिकट वितरण का जिम्मा
सूत्रों की माने तो बीते नगर निगम और 50 निकायों में मिली जीत से उत्साहित कांग्रेस ने 90 निकायों में भी टिकट वितरण का जिम्मा एक बार फिर विधायकों को देने के मूड में है। विधायकों की नाराजगी न बढ़े, इसके लिए भी टिकट वितरण में विधायकों को फ्री हैंड दिए जाने की चर्चा है।

हालांकि विधायकों के साथ पर्यवेक्षकों को भी तैनाती होगी, लेकिन टिकट वितरण में अंतिम मुहर विधायकों की ही लगेगी। इसी के चलते टिकट पाने के इच्छुक नेता और कार्यकर्ता कल रात से ही विधायकों के यहां चक्कर लगा रहे हैं। गौरतलब है कि जयपु सहित 6 नगर निगमों और 50 निकायों में विधायकों को टिकट वितरण में फ्री हैंड दिया गया था, जिसके चलते चुनावों में पार्टी को बड़ी सफलता मिली थी।


इन 20 जिलों में होने हैं 90 निकायों के चुनाव
प्रदेश के जिन 20 जिलों में 90 निकायों के चुनाव होने हैं, उनमें अजमेर, बांसवाड़ा, बीकानेर, भीलवाड़ा, बूंदी, प्रतापगढ़, चित्तौड़गढ़, चूरू, डूंगरपुर, हनुमानगढ़, जैसलमेर, जालौर, झालावाड़, झुंझुनूं, नागौर, पाली, राजसमंद, सीकर, टोंक और उदयपुर हैं। यहां 1 नगर निगम, 9 नगर परिषद और 80 नगर पालिकाओं में चुनाव कार्यक्रम कल ही घोषित किए गए हैं।

firoz shaifi
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned