गांव और शहरों में चुनावी दंगल: उम्मीदवार का प्रचार शुरु

प्रदेश में गांव और शहरों की सरकार के लिए चुनाव प्रचार शुरू हो गया है।

By: rahul

Published: 21 Jul 2021, 10:39 AM IST

जयपुर। प्रदेश में गांव और शहरों की सरकार के लिए चुनाव प्रचार शुरू हो गया है। उम्मीदवार अपने समर्थकों के साथ घर घर जाकर वोट मांग रहे है। वे जनता से विकास के नाम पर वादे कर उन्हें अपना वोट देने के लिए कह रहे है। कई उम्मीदवारों ने तो अपना चुनावी घोषणा पत्र भी तैयार कर लिया है।

सरपंच के लिए 130 उम्मीदवार मैदान में — प्रदेश के 22 जिलों की सरपंच पद के लिए होने वाले उपचुनाव के लिए कुल 130 उम्मीदवार मैदान में रह गए हैं। कुल 48 ग्राम पंचायतों में से 8 ग्राम पंचायतों में कोई नामांकन पत्र दाखिल नहीं किया गया, जबकि 6 ग्राम पंचायतों के लिए उम्मीदवार निर्विरोध निर्वाचित हुए। अब शेष 34 ग्राम पंचायतों में 130 उम्मीदवार मैदान में रह गए हैं। इन 22 जिलों की 40 ग्राम पंचायतों में सरपंच पद के लिए कुल 214 उम्मीदवारों ने 215 नामांकन पत्र दाखिल किए थे। जांच और नाम वापसी के बाद 130 उम्मीदवार चुनावी मैदान में रह गए हैं।

सरपंच का चुनाव ईवीएम से—

सरपंच का चुनाव ईवीएम व पंच का चुनाव मतपेटी के जरिए किया जाएगा। उम्मीदवारों के लिए चुनाव चिह्नों का आवंटन कर दिया गया है। 25 जुलाई को प्रातः 7.30 बजे से शाम 5.30 बजे तक मतदान किया जाएगा, जबकि मतदान समाप्ति के तुरंत बाद मतगणना कर नतीजे घोषित कर दिए जाएंगे। अगले दिन सरपंच का चुनाव कराया जाएगा।

निकायों में 43 उम्मीदवार—
वहीं यदि शहरी सरकार के उम्मीदवारों की बात करें तो उनमें प्रदेश के 9 जिलों में 18 वार्डों में 43 उम्मीदवार चुनाव मैदान में रह गए हैं। मंगलवार को इन्हें चुनाव चिन्ह का आवंटन कर दिया गया। उम्मीदवारों ने निकाय उपचुनावों के लिए प्रचार का दौर शुरू कर दिया। सभी उम्मीदवार अपने अपने समर्थकों के साथ वार्डो में प्रचार कर रहे है। निकाय चुनाव में उम्मीदवारों के प्रचार में उतरने के साथ ही चुनावी शोर शराबा भी हो गया है।

निकायों में मतदान 26 को
निकाय चुनाव के वार्ड पार्षद के लिए मतदान 26 जुलाई को सवेरे 8 बजे से शुरु कराया जाएगा। जो शाम 6 बजे तक होगा। मतदान ईवीएम के जरिए होगा और मतों की गिनती 28 जुलाई को प्रातः 8 बजे से शुरु कर इसी दिन नतीजे घोषित कर दिए जाएंगे।

चेयरमैन के चुनाव भी —

निकाय चुनाव में पार्षद के अलावा दो चेयरमैनों का भी चुनाव होगा। प्रदेश के अजमेर, भरतपुर, चूरु, हनुमानगढ़, झालावाड़, झुंझुनूं, नागौर, प्रतापगढ़ और पाली जिले में ये चुनाव कराए जा रहे है।राज्य निर्वाचन आयोग ने इन दोनों चुनावों में कोरोना गाइडलाइन के अनुसार चुनाव प्रचार करने के निर्देश दिए है। इसके बावजूद इनकी पालना नहीं हो पा रही है।

rahul Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned