scriptवोटर लिस्ट में नाम ढूंढ़ना हुआ चुटकी का काम | election roll | Patrika News

वोटर लिस्ट में नाम ढूंढ़ना हुआ चुटकी का काम

locationजयपुरPublished: Aug 01, 2018 04:24:29 pm

Submitted by:

rahul

इंटरनेट नहीं होने पर एमएसएस के जरिए भी मिल सकेगी मतदान केंद्र की जानकारी

फर्जी मतदाता मामले को भुनाने में जुटी कांग्रेस

फर्जी मतदाता मामले को भुनाने में जुटी कांग्रेस

जयपुर । आपका नाम वोटर लिस्ट में है या नहीं! है तो नाम या पते में कोई गलती तो नहीं! या फिर आपका मतदान केंद्र कहां पर स्थित है! ऐसे कई सवाल हर मतदाता को परेशान कर सकते हैं। इनके समाधान के लिए निर्वाचन विभाग ने अपनी वेबसाइट पर ‘सर्च नेम इन इलेक्टोरल रोल‘ टाइटल से एक लिंक उपलब्ध करवाया है, जिसकी मदद से चंद सैकंडों में आप अपने नाम, आई कार्ड नंबर यहां तक कि अपने क्षेत्र और इलाके के नाम को सर्च करके भी अपना नाम और मतदान केंद्र का पता तक जान सकते हैं।
मुख्य निर्वाचन अधिकारी अश्विनी भगत ने बताया कि राज्य के मतदान केंद्रों की संख्या अब 51 हजार 227 से बढ़कर 51 हजार 796 हो गई है। इससे कई मतदाताओं की भाग संख्या और मतदान केंद्रों में कुछ बदलाव हुआ है। इसके अलावा मतदाता सूची के प्रारूप का भी प्रकाशन हो गया है। मतदाता अब तक जुड़े सभी नामों को आसानी से खोज सकेंगे। भगत ने बताया कि विभाग और आयोग के लिए मतदाता सर्वोच्च प्राथमिकता पर हैं।
उन्हें किसी भी प्रकार की सुविधा उन्हें निर्वाचन प्रक्रिया के और करीब लाती है। इसीलिए विभाग ने यह नवाचार किया है। इसमें कोई भी मतदाता विभाग की वेबसाइट ceorajasthan.nic.in पर जाकर दाईं ओर दिए गए ‘सर्च नेम इन इलेक्टोरल रोल‘ लिंक को क्लिक करे। इसके बाद नाम खोजने के तीन लिंक उपलब्ध कराएं गए हैं जैसे आई कार्ड नंबर से, नाम से या फिर क्षेत्र और इलाके से भी सर्च कर सकते हैं। नाम से खोजने में इस बात का ध्यान रखें कि अपने नाम के शुरूआती तीन शब्द डालने पर परिणाम बेहतर और जल्दी आते हैं।
भगत ने कहा कि इस लिंक के जरिए न केवल आप मतदाता अपना नाम साथ ही विधानसभा का नाम, भाग संख्या, मतदाता क्रम संख्या, लिंग, संबधी का नाम उम्र, आईडी कार्ड नंबर और मतदान केंद्र का पता की जानकारी भी एक क्लिक पर मिल जाती है। नाम से सर्च करने पर बाईं ओर सारे देखें ऑप्शन पर क्लिक करने पर मतदाता के नाम से जुड़े परिजनों की जानकारी भी तुरंत दिखाई देने लगती है। उन्होंने कहा कि इस लिंक के जरिए अब तक 5 करोड़ से ज्यादा मतदाता अपना नाम और पता खोज चुके हैं।
उन्होंने कहा कि किसी मोबाइल में इंटरनेट नहीं होने की स्थिति में मतदाता एसएमएस के जरिए भी अपना नाम चेक कर सकते हैं। इसके लिए मतदाता को मैसेज बॉक्स में जाकर VOTERJ स्पेस (अपना आईडी कार्ड नंबर) स्पेस के बाद उसे 9680999899 नंबर पर मैसेज करने से कुछ ही देर में आपका नाम, उम्र, मतदान केंद्र नंबर दिखाई देने लगेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो