scriptExclusive Interview- क्या हमने कहा था जाकर पकोड़ा तलो: चिदंबरम | election2019 Exclusive Interview Former Finance Minister P Chidambaram | Patrika News

Exclusive Interview- क्या हमने कहा था जाकर पकोड़ा तलो: चिदंबरम

locationजयपुरPublished: Apr 28, 2019 01:46:25 am

Submitted by:

abdul bari

चुनावी मुद्दों को लेकर कांग्रेस की चुनाव घोषणा समिति के अध्यक्ष और पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम से हुई खास बातचीत

P Chidambaram

Exclusive Interview- क्या हमने कहा था जाकर पकोड़ा तलो: चिदंबरम

धीरज कुमार/नई दिल्ली/जयपुर .
मोदी कहते है पाक को कड़ा जवाब दिया, आपका दुश्मन कहता है मैं मोदी को चाहता हूं। लगभग आधा चुनाव बीत चुका है। कांग्रेस की न्याय योजना कितना लोगों को छू रही है और आतंकवाद, राष्ट्रवाद, रफाल, नोटबंदी और जीएसटी जैसे मुद्दें कितने व्यवहारिक है या नहीं ? इन सब मुद्दों को लेकर कांग्रेस ( congress ) की चुनाव घोषणा समिति के अध्यक्ष और पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम ( P. Chidambaram ) से हुई बातचीत का ब्योरा।

– आपका आरोप है कि भाजपा सरकार रोजगार देने में फेल रही है। आप सत्ता में आएंगे तो आप इसमें तुरंत क्या कर पाएंगे?
चिदंबरम- मैं सहमत हूं कि बेरोजगारी हमेशा रही है। कोई ऐसा देश नहीं है जहां यह समस्या नहीं है। यूपीए सरकार में कभी रोजगार की इतनी बड़ी किल्लत और बेरोजगारी को लेकर विरोध प्रदर्शन नहीं हुए। क्या हमने इंजीनियर गे्रजुएट को कहा था कि पकोड़ा जाकर तलो। दुर्भाग्य से एनडीए के समय में नौकरियां नहीं दी गई।

– चुनाव घोषणा पत्र को तैयार करने के लिए देश भर में घूमे। लोगों का क्या मूड है?
चिदंबरम- घोषणा समिति भारत के हर क्षेत्र में गई। घोषणापत्र में दिया गया हर वायदा उन कंसलेटेशन में लोगों की ओर से दी गई सलाह के आधार पर दिया गया है। लेकिन एक चीज साफ थी कि पूरे देश के लोगों की सबसे बड़ी चिंता बेरोजगारी है। जब ग्रामीण भारत में गए तो वहां किसानों के लिए कुछ करने की मांग थी। किसानों का कर्ज बढ़ रहा है और जब तक किसानों की कर्ज माफी नहीं किया जाता, तब तक वे कर्ज से उबर नहीं सकते। जब छोटे शहरों में गए तो बड़ी मांग थी कि सरकार की आयकर प्रणाली खासकर जीएसटी से काफी अव्यवस्था फैली है और लघु व सूक्ष्म उद्योगों को काफी नुकसान पहुंचा था।

– लेकिन जब हम लोगों से बात करते है तो बहुत से लोग मोदी जी का नाम लेते हैं। यूपी और बिहार में गठबंधन का नाम लेते है। बहुत कम लोग कांग्रेस और राहुल गांधी का नाम लेते है। क्या आपके पास ऐसा फीडबैक है?
चिदंबरम- जहां तक मैंने समझा है कि पार्टी यूपी और बिहार में पूरी तरह से मजबूत नहीं है। हमने हमारी मजबूती को देखते हुए बिहार में गठबंधन किया है। उत्तर प्रदेश में हम आखिरी क्षण तक गठबंधन के लिए तैयार थे। सपा के प्रमुख अखिलेश यादव भी सैद्धांतिक रूप से हमारे साथ गठबंधन चाहते थे लेकिन बसपा इसके लिए तैयार नहीं हुई। यूपी में गठबंधन और भाजपा को लेकर सक्रियता देखने को जरूर मिल रही है लेकिन यूपी के कई हिस्सों में भी कांग्रेस को लेकर सक्रियता है और कांग्रेस अकेले लडऩे के बाद भी यूपी में कई सीटों पर जीत दर्ज करेगी।

-चुनाव घोषणा पत्र क्या सचमुच लोगों को अच्छा लग रहा है ?
चिदंबरम- हर पार्टी ने अपना चुनाव घोषणा पत्र तैयार किया है लेकिन सिर्फ कांग्रेस के ही घोषणापत्र की ही सबसे ज्यादा चर्चा हो रही है। भाजपा या फिर बसपा के घोषणापत्र पर कौन बातचीत कर रहा है? कांग्रेस के घोषणापत्र में कुछ तो है जो लोगों को आकर्षित कर रहा है। इसमें देश की हर चिंता को अवगत किया गया है।

-भाजपा पर धुव्रीकरण का आरोप लगता है और आप पर मुस्लिम तुष्टीकरण का। इसे कैसे देखते है ?
चिदंबरम- मैं मुस्लिम तुष्टीकरण के वाक्यांश को ही खारिज करता हूं। भारतीय होने पर खुद पर गर्व करने वाला व्यक्ति यह नहीं कहेगा कि अल्पसंख्यकों के साथ अच्छा व्यवहार करना मुस्लिम तुष्टीकरण है। यह अनर्गल आरोप है। सभी भारतीय समान हैं। राजनीतिक दलों को सभी भारतीयों के वोट मांगने चाहिए जबकि भाजपा नेताओं के यह बयान है कि हमने कभी मुस्लिम लोगों से वोट नहीं मांगे हैं और हमें मुस्लिमों का वोट नहीं चाहिए। एक राजनीतिक दल ऐसा कैसे कह सकता है?

– न्याय योजना में हर साल 72 हजार देने का आपका वायदा है। क्या देश की वित्तीय स्थिति के हिसाब से यह मुमकिन है।
चिदंबरम- हां बिल्कुल। भारत की जीडीपी 2019-20 में 210 लाख करोड़ रुपए होगी। 2023-24 में यह 400 लाख करोड़ रुपए हो जाएगी। 400 लाख करोड़ रुपए में से क्या देश 3.72 लाख करोड़ रुपए खर्च नहीं कर सकता। देश की कुल आबादी के 20 फीसदी हिस्से के लिए यह खर्च सिर्फ 1 फीसदी से भी कम है। यह बिल्कुल सही निर्णय है। इसलिए हम इसें करने जा रहे हैं।

– लोगों से बात करने पर कई लोग कहते हैं यह भी 15 लाख की तरह चुनावी जुमला है। आप कैसे विश्वास दिलाएंगे। आधा चुनाव निकल चुका है।
चिदंबरम- चुनावी जुमला भाजपा की खासियत है। मैं 10 बड़े वायदे गिना सकता हूं जो भाजपा पूरा नहीं कर सकी। 15 लाख रुपए हर खाते में जमा करने, 2 करोड़ नौकरियां हर साल, किसानों की आय को दोगुनी आदि। एक वायदा बता दो जो कांग्रेस ने किया और निभाया नहीं। हमने मनरेगा, वनाधिकार कानून, सूचना का अधिकार,
शिक्षा का अधिकार, खाद्य सुरक्षा का अधिकार का वायदा पूरा किया।

– चुनाव में भाजपा राष्ट्रवाद और राष्ट्रीय सुरक्षा के मुद्दों को लेकर उतरी है। आपका क्या कहना है
चिदंबरम- क्या इंदिरा गांधी, राजीव गांधी, डॉ मनमोहन सिंह के समय देश सुरक्षित नहीं था ? हमारे 10 साल के शासनकाल में भारत पाकिस्तान या फिर चीन के बीच कोई युद्ध नहीं हुआ। यह कहना बकवास है कि अब देश सुरक्षित है। अगर सुरक्षित है तो घुसपैठ क्यों हर साल बढ़ रही है।

– भाजपा का दावा है कि उसने आतंकवाद का मजबूती से जवाब दिया है और आपने मुंबई हमले 26/11 के बाद मजबूती से जवाब नहीं दिया।
चिदंबरम- मजबूती से जवाब देना क्या होता है? मजबूती से जवाब देने का अर्थ होता है कि उसके बाद कोई और हमला न हो। जबकि दूसरी तरफ मोदी सरकार के कार्यकाल में एक के बाद एक आतंकवादी हमले हुए। पठानकोट, उरी, नगरोटा और पुलवामा।

– इमरान खान ने कहा है कि मोदी चुनाव जीते तो शांति वार्ता फिर से शुरू होगी। आपका क्या कहना है।
चिदंबरम- पाकिस्तान को लगता है कि मोदी जी साथ हैं। मोदी पाकिस्तान के लिए कोई डर नहीं है। मोदी दावा करते है कि मैं पाकिस्तान को कड़ा जवाब दे रहा हूं। लेकिन आपका दुश्मन कह रहा है कि मैं मोदी को चाहता हूं।

रफाल मामले में सुप्रीम कोर्ट अपने फैसले को रिव्यू कर रहा है, जबकि सुप्रीम कोर्ट के इस फैसले को राहुल ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट ने कहा चौकीदार चोर है। इसके लिए उन्होंने माफी भी मांगी।
चिदंबरम- राहुल गांधी ने अपनी गलती मानी है और खेद प्रकट किया है। कोर्ट में यह मामला विचाराधीन है और मैं इस पर ज्यादा कुछ नहीं कह पाऊंगा लेकिन साफ है कि सरकार को पूरी तरह से अभी क्लिन चिट नहीं मिली है।

– क्या आपको लगता है कि जीएसटी और नोटबंदी चुनावों में कोई मुद्दा है ?
चिदंबरम- पहले मुझे लगता था कि नोटबंदी से सिर्फ मध्यम वर्ग और कारोबारी वर्ग प्रभावित हुआ है लेकिन इससे हर व्यक्ति प्रभावित हुआ है। किसान, गृहिणी को भी इसका नुकसान हुआ है।

– आपके बेटे कार्ति के शिवगंगा से क्या चांस है।
चिदंबरम- तमिलनाडु में 38 सीट पर चुनाव लड़ रहे है। हमारा गठबंधन 33 सीट या इससे ज्यादा सीटें हासिल करेगा। शिवगंगा भी इसमें शामिल है।

– साथ ही आप पर और आपके परिवार पर दर्ज केस के बारे में क्या कहना है।
चिदंबरम- मैं इसकी परवाह नहीं करता। मैं इस पर बात भी नहीं करता। कोर्ट में आइए। मैं इसे लेकर परेशान नहीं हूं। हम कोर्ट में इसे लेकर मिलेंगे।

ट्रेंडिंग वीडियो