scriptचुनाव मैदान में सिर्फ भाजपा, कांग्रेस सहित अन्य दलों ने छोडा मैदान | Electoral rolls for Rajya Sabha seats | Patrika News

चुनाव मैदान में सिर्फ भाजपा, कांग्रेस सहित अन्य दलों ने छोडा मैदान

locationजयपुरPublished: Mar 12, 2018 09:45:40 pm

तीनों राज्यसभा सीटों के लिए निर्विरोध होगा निर्वाचन, 15 को ही होगी विजयी प्रत्याशियों की घोषणा

jaipur
सुनील सिंह सिसोदिया / जयपुर। राज्यसभा चुनाव के तहत तीन सीटों के लिए पांच मार्च को शुरू हुई नामांकन प्रक्रिया सोमवार को पूरी हो गई। तीनों सीटों पर सिर्फ भाजपा प्रत्याशियों के नामांकन के कारण चुनाव निर्विरोध होगा। नामांकन पत्रों की मंगलवार को जांच होगी, 15 मार्च तक नाम वापस लिए जा सकेंगे। उसी दिन विजयी प्रत्याशियों की घोषणा कर दी जाएगी।
भाजपा ने भूपेन्द्र यादव, किरोड़ीलाल मीणा और मदनलाल सैनी को प्रत्याशी बनाया है। तीनों सुबह भाजपा मुख्यालय पहुंचे, जहां से उन्हें तिलक लगाकर विधानसभा के लिए रवाना किया गया। विधानसभा पहुंचने के बाद भाजपा विधायक दल की बैठक हुई। इसमें विधायकों को प्रस्तावक बनाने पर चर्चा हुई। बाद में सभी ने नामांकन पत्र दाखिल किए और रिटर्निंग ऑफिसर अखिल अरोरा ने तीनों को शपथ दिलाई। तीनों ने तीन-तीन नामांकन पत्र दाखिल किए हैं। किरोड़ीलाल मीणा के प्रस्तावक के रूप में मुख्यमंत्री ने हस्ताक्षर किए। इधर, एक दिन पहले ही भाजपा में शामिल हुए किरोड़ी के समर्थक बड़ी संख्या में विधानसभा पहुंचे, जिन्हें किरोड़ी व मुख्यमंत्री ने संबोधित किया।
मीडिया को पहली बार नामांकन प्रक्रिया से रखा दूर
भारत निर्वाचन आयोग अब तक राज्यसभा चुनाव सहित लोकसभा व विधानसभा चुनावों में मीडिया को नामांकन, मतदान और मतगणना स्थल तक प्रवेश देता रहा है। लेकिन इस बार मीडिया को राज्यसभा चुनाव नामांकन प्रक्रिया से दूर रखा गया। मीडियाकर्मियों को विधानसभा के मुख्य द्वार पर रोक लिया गया। मुख्य निर्वाचन अधिकारी अश्विनी भगत को जानकारी देने के बावजूद मीडिया को विधानसभा भवन के मुख्य द्वार से अंदर प्रवेश नहीं दिया गया।
कांग्रेस ने छोड़ा मैदान

राज्यसभा चुनाव में तीनों सीटों पर कांग्रेस ने भाजपा के लिए मैदान खुला छोड़ दिया है। कांग्रेस संख्याबल में कम है लेकिन जानकारों का मानना है कि वह चाहती तो निर्दलीय व अन्य दलों के साथ एक सीट जीतने के लिए जोड़-तोड़ कर भाजपा के लिए संकट खड़ा कर सकती थी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो