scriptराजधानी को सौगात, दिवाली से दौड़ सकतीं इलेक्ट्रिक ट्रेनें | Electric trains can run from Diwali | Patrika News

राजधानी को सौगात, दिवाली से दौड़ सकतीं इलेक्ट्रिक ट्रेनें

locationजयपुरPublished: Nov 01, 2020 09:32:38 pm

Submitted by:

Amit Pareek

रेलवे ट्रैक के विद्युतीकरण का काम पूराइंजन के सफल ट्रायल के बाद सभी औपचारिकताएं पूरी

फाइल फोटो

फाइल फोटो

जयपुर. यदि सब कुछ तयशुदा रहा तो दिवाली तक राजधानी को रेलवे की ओर से सौगात मिलने जा रही है। जयपुर से जल्द ही इलेक्ट्रिक ट्रेनें दौडऩे लगेंगी। पहले रेलवे ट्रैक के विद्युतीकरण का काम पूरा होने और उसके बाद इलेक्ट्रिक ट्रेन के इंजन के सफल ट्रायल ने इन ट्रेनों की राह को खोल दिया है। बताया जा रहा है कि अगले सप्ताह तक सीआरएस हो जाएगा फिर यहां से अजमेर-दिल्ली के बीच विद्युतीकृत ट्रेनें शुरू हो जाएंगी। इसको लेकर रेलवे प्रशासन तैयारियों में जुट गया है।
जानकारी के अनुसार लंबे इंतजार के बाद अब जयपुर से दिल्ली और जयपुर से अजमेर के बीच के विद्युतीकृत ट्रेनों का संचालन शुरू होगा। अंतिम दौर में कनकपुरा से बस्सी के बीच चल रहा काम भी पूरा हो गया। इसके बाद ही जयपुर से बस्सी के बीच इंजन का ट्रायल हुआ। सवा सौ साल में यह पहला मौका था जब जयपुर रेलवे स्टेशन से कोई इलेक्ट्रिक इंजन रवाना हुआ। उधर, रेलवे अधिकारियों के मुताबिक ट्रायल की सफलता के बाद यहां सीआरएस इंस्पेक्शन की भी तैयारी शुरू हो गई। उन्होंने कहा कि विद्युतीकृत ट्रेनें शुरू होने से न केवल यात्रियों को फायदा होगा बल्कि लंबी दूरी की ट्रेनों के इंजन बदलने की समस्या भी खत्म हो जाएगी। साथ ही पर्यावरण संरक्षण में भी सहायता मिलेगी। साथ ही लाखों के डीजल की भी बचत होगी।
फिर अहमदाबाद तक इलेक्ट्रिक ट्रेन
रेलवे अधिकारियों के अनुसार अजमेर से गुडिय़ा और दोराई से मदार के बीच भी विद्युतीकरण का काम तेजी से चल रहा है। यह जनवरी तक पूरा होने की उम्मीद है। इसके बाद जयपुर होते हुए दिल्ली से अहमदाबाद तक इलेक्ट्रिक ट्रेन दौड़ेगी। इसके अलावा जयपुर से सवाईमाधोपुर और जयपुर से रींगस के बीच भी काम तेजी से चल रहा है। यह भी जल्द पूरा होगा।
जल्द मिलेगी गुड न्यूज
रेलवे के वरिष्ठ जनसंपर्क अधिकारी महेश शर्मा के मुताबिक जयपुर से अजमेर, जयपुर से दिल्ली के बीच विद्युतीकरण कार्य पूरा हो चुका है। सीआरएस के लिए फाइल उत्तर पश्चिम रेलवे के मुख्यालय में भेजी गई है। यहां इंजन के ट्रायल और सीआरएस इंस्पेक्शन के बाद ट्रेनों का संचालन शुरू हो सकेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो