scriptअब दिखेंगे केवल ई-व्हीकल | Electric Vehicles in India | Patrika News
जयपुर

अब दिखेंगे केवल ई-व्हीकल

Electric Vehicles in India : बढ़ते प्रदूषण (pollution in india) और ग्लोबल वार्मिंग के चलते लोगों को अब इको फ्रेंडली व्हीकल भाने लगे हैं। इलेक्ट्रिक व्हील को बढ़ावा देने के सरकारी प्रयासों के चलते ई-व्हीकल सड़कों पर दिखने लगे हैं। केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार (narendra modi) चाहती है कि वर्ष 2030 तक देशभर में चलने वाले वाहनों में तीस प्रतिशत ई-व्हीकल हों। इस लक्ष्य की पूर्ति के लिए सरकार हर संभव जतन कर रही है।

जयपुरAug 29, 2019 / 07:26 pm

hanuman galwa

अब दिखेंगे केवल ई-व्हीकल

अब दिखेंगे केवल ई-व्हीकल


अब दिखेंगे केवल ई-व्हीकल

– गोवा रोडवेज बेड़े में 50 इलेक्ट्रिक बसें
– दिल्ली में चलने लगी इलेक्ट्रिक बसें
– तमिलनाडु में भी चल रहीं इलेक्ट्रिक बसें
– राजस्थान रोडवेज भी मंगवा रहा 50 ई-बसें
– ग्रेटर नोएडा में पहला व्हीकल चार्जिंग स्टेशन
– इलेक्ट्रिक वाहनों पर अब लगेगा 5 प्रतिशत जीएसटी
– 2030 तक देश में 30 प्रतिशत वाहन ई-व्हीकल का लक्ष्य
– 87 प्रतिशत गाड़ी के मालिक चाहते ई-व्हीकल
– दुनिया के 20 सबसे प्रदूषित शहरों में से भारत के 14 शहर
– चीन में आधे से ज्यादा इलेक्ट्रिक वाहन
– भारत में 11 प्रतिशत गाडिय़ां कार्बन उत्सर्जक
– नई दिल्ली समेत कई शहरों में खतरनाक स्तर पर वायु प्रदूषण
– दुनियाभर के करीब 3.6 अरब लोग प्रदूषण के शिकार
– दुनिया के 60 फीसदी बैटरी बाजार पर चीन का कब्जा
– भारत में ई-स्कूटरों में 90 फीसदी से ज्यादा पाट्र्स चीन से आयात
– भारत में 1 अगस्त 2019 से सभी इलेक्ट्रिक वाहन सस्ते
– इलेक्ट्रिक गाडिय़ां 100 प्रतिशत ईको-फ्रेंडली
– भारत में 1945 से ही कोलकाता में चल रही इलेक्ट्रिक ट्रॉम
बढ़ते प्रदूषण और ग्लोबल वार्मिंग के चलते लोगों को अब इको फ्रेंडली व्हीकल भाने लगे हैं। इलेक्ट्रिक व्हील को बढ़ावा देने के सरकारी प्रयासों के चलते ई-व्हीकल सड़कों पर दिखने लगे हैं। केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार चाहती है कि वर्ष 2030 तक देशभर में चलने वाले वाहनों में तीस प्रतिशत ई-व्हीकल हों।
इस लक्ष्य की पूर्ति के लिए सरकार हर संभव जतन कर रही है। ई-व्हीकल (eco friendly vehicles) को प्रोत्साहित करने के लिए जीएसटी में भी छूट दी गई है। दुनियाभर में बढ़ते वायु प्रदूषण से चिंता बढ़ रही है। पर्यावरण संरक्षण के विश्व व्यापी प्रयासों के चलते ही अब कहीं व्हीकल फ्री जोन बनाए जा रहे हैं तो कहीं व्हीकल फ्री डे घोषित किया जा रहा है। पर्यावरण चिंता और विश्वव्यापी प्रयासों को देखते हुए लगता है कि आने वाले समय में सड़कों पर केवल इको फ्रेंडली व्हीकल ही दिखेंगे। नई दिल्ली में सरकारी बसें परिवहन बेड़े में आ चुकी हैं। तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई में भी सार्वजनिक परिवहन में इलेक्ट्रिक बसें दौडऩे लगी है। पर्यावरण अनुकूल परिवहन को बढ़ावा देने के लिए केंद्र सरकार की पहल के तहत गोवा राज्य परिवहन निगम के बेड़े में 50 इलेक्ट्रिक बसें शामिल की जाएंगी। कादंबा परिवहन निगम के अध्यक्ष कार्लोस अल्मेडा ने बुधवार को कहा कि 50 इलेक्ट्रिक बसें सार्वजनिक-निजी भागीदारी के आधार पर संचालित होंगी। उन्होंने बताया कि ये बसें नवंबर तक गोवा की सड़कों पर दिखाई देंगी। राजस्थान रोडवेज (rajasthan roadways) के बेड़े में अब जल्द ही इलेक्ट्रिक बसें शामिल होने जा रही है। फेम-2 योजना के तहत पहले चरण में रोडवेज 50 बसें अनुबंध पर लेगा। इन बसों को जयपुर-दिल्ली रूट पर चलाया जा सकता है। सब कुछ अगर योजना के मुताबिक रहा तो राजस्थान रोडवेज देश की पहली ऐसी परिवहन एजेंसी होगी, जो इलेक्ट्रिक बसों का संचालन इंटर स्टेट करेगी। जल्द रोडवेज इसके लिए टेंडर जारी करेगी।

Home / Jaipur / अब दिखेंगे केवल ई-व्हीकल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो