बिजली के दाम जनता के उड़ाएंगे होश, अगले सप्ताह से इतनी महंगी हो सकती है बिजली

प्रदेश में बिजली के दाम जनता के फ्यूज उड़ाने वाले हैं। बिजली कंपनियों के प्रस्ताव आने के बाद अब विनियामक आयोग ने तैयारी शुरू कर दी है। एक सप्ताह के अंदर कवायद पूरी हो सकती है। इसके बाद वृद्धि ( Electricity Bill Expensive ) हो जाएगी...

जयपुर। प्रदेश में बिजली के दाम जनता के फ्यूज उड़ाने वाले हैं। बिजली कंपनियों के प्रस्ताव आने के बाद अब विनियामक आयोग ने तैयारी शुरू कर दी है। एक सप्ताह के अंदर कवायद पूरी हो सकती है। इसके बाद वृद्धि ( Electricity bill Expensive ) हो जाएगी। सभी श्रेणियों में शून्य से लेकर 20 फीसदी तक दाम बढऩे ( Electricity Bill ) का अनुमान है। डिस्कॉम प्रशासन ने 11.8 फीसदी टैरिफ बढ़ाने का प्रस्ताव भेजा है। हालांकि गरीबी रेखा से नीचे जीवन-यापन वाले लो गों और 50 यूनिट बिजली का प्रति माह उपयोग करने वाले ग्राहकों की दर नहीं बढ़ाई जाएगी। राज्य भर में ऐसे उपभोक्ताओं की संख्या करीब 40 लाख है। जबकि प्रदेश में 1.5 करोड़ बिजली उपभोक्ता हैं।

ऐसे में एक करोड़ से अधिक उपभोक्ताओं को बिजली की दरों में होने वाली बढ़ोत्तरी का सामना करना पड़ेगा। करीब 14 लाख किसानों पर भी बिजली दर बढ़ोतरी का भार नहीं आएगा। सूत्रों की मानें तो इस श्रेणी की बढ़ी हुई बिजली दर सरकार वहन करेगी। बिजली कंपनियों की आर्थिक स्थिति खराब है। कंपनियों का घाटा 89 हजार करोड़ को पार कर गया है। इसको रोकने के लिए बिजली के दाम नहीं बढ़ाए जाने के अलावा कोई और विकल्प नहीं है।

Read More : राजस्थान में बारिश-ओलों से 4 की मौत, आज इन इलाकों में बारिश-ओले का अलर्ट

बिजली बिल में यह है प्रस्तावित ‘करंट’
डिस्कॉम ने ताजा प्रस्ताव में पहली और दूसरी स्लैब यानी 150 यूनिट तक 5.75 रुपए प्रति यूनिट।
151 से 300 यूनिट तक की मौजूदा दर 6.40 से 7.35 रुपए प्रति यूनिट करने का प्रस्ताव।
301 से 500 यूनिट तक की मौजूदा दर 6.70 से 7.65 रुपए प्रति यूनिट करने का प्रस्ताव।
500 यूनिट से अधिक बिजली एक माह में खर्च की करने पर चार्ज 7.95 रुपए प्रति यूनिट का प्रस्ताव।

- हमने प्रस्ताव बनाकर भेज दिया है। एक सप्ताह में नई दरें लागू होने की संभावना है। 20 फीसदी तक बिजली के दरों में बढ़ोतरी होगी।
एके गुप्ता, प्रबंध निदेशक, जयपुर डिस्कॉम

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned