अगले सप्ताह से बढ़ जाएंगे बिजली के दाम!

2016 में हुई थी बिजली की दरों में बढ़ोतरी -डिस्कॉम की ओर से भेजा गया है 11.8 फीसदी टैरिफ बढ़ाने का प्रस्ताव

Ankit Dhaka

13 Dec 2019, 05:53 PM IST

जयपुर. प्रदेश में बिजली के दाम जनता के फ्यूज उड़ाने वाले हैं। बिजली कंपनियों के प्रस्ताव आने के बाद अब विनियामक आयोग ने तैयारी शुरू कर दी है। एक सप्ताह के अंदर कवायद पूरी हो सकती है। इसके बाद वृद्धि हो जाएगी। सभी श्रेणियों में शून्य से लेकर 20 फीसदी तक दाम बढऩे का अनुमान है। डिस्कॉम प्रशासन ने 11.8 फीसदी टैरिफ बढ़ाने का प्रस्ताव भेजा है। हालांकि गरीबी रेखा से नीचे जीवन-यापन वाले लोगों और 50 यूनिट बिजली का प्रति माह उपयोग करने वाले ग्राहकों की दर नहीं बढ़ाई जाएगी। राज्य भर में ऐसे उपभोक्ताओं की संख्या करीब 40 लाख है। जबकि प्रदेश में 1.5 करोड़ बिजली उपभोक्ता हैं। ऐसे में एक करोड़ से अधिक उपभोक्ताओं को बिजली की दरों में होने वाली बढ़ोत्तरी का सामना करना पड़ेगा। करीब 14 लाख किसानों पर भी बिजली दर बढ़ोतरी का भार नहीं आएगा। सूत्रों की मानें तो इस श्रेणी की बढ़ी हुई बिजली दर सरकार वहन करेगी।

कंपनियों का जोर इसलिए

बिजली कंपनियों की आर्थिक स्थिति खराब है। कंपनियों का घाटा 89 हजार करोड़ को पार कर गया है। इसको रोकने के लिए बिजली के दाम नहीं बढ़ाए जाने के अलावा कोई और विकल्प नहीं है।

बिजली बिल में ये है प्रस्तावित करंट
- डिस्कॉम ने ताजा प्रस्ताव में पहली और दूसरी स्लैब यानी 150 यूनिट तक के बिजली उपभोग पर एक ही दर 5.75 रुपए प्रति यूनिट की है

- 151 से 300 यूनिट तक की मौजूदा दर 6.40 रुपए प्रति यूनिट को बढ़ाकर 7.35 रुपए प्रति यूनिट करने का प्रस्ताव किया है।
- 301 से 500 यूनिट तक की मौजूदा दर 6.70 रुपए प्रति यूनिट को बढ़ाकर 7.65 रुपए प्रति यूनिट करने का प्रस्ताव किया है।

- 500 यूनिट से अधिक बिजली एक माह में खर्च की करने पर चार्ज 7.95 रुपए प्रति यूनिट का प्रस्ताव।

वर्जन---
हमने प्रस्ताव बनाकर भेज दिया है। एक सप्ताह में नई दरें लागू होने की संभावना है। 20 फीसदी तक बिजली के दरों में बढ़ोतरी होगी। 50 यूनिट से कम उपयोग करने वाले उपभोक्ताओं पर कोई असर नहीं पड़ेगा।

-एके गुप्ता, प्रबंध निदेशक, जयपुर डिस्कॉम

Ankit Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned