scriptElectricity Tripping and Fault | इंजीनियरों के 'जुगाड़' ने उड़ाया जनता का फ्यूज | Patrika News

इंजीनियरों के 'जुगाड़' ने उड़ाया जनता का फ्यूज

खराब बिजली उपकरणों को सुधारने-बदलने की बजाय करते रहे बायपास

जयपुर

Published: July 28, 2022 07:27:29 pm


जयपुर। राजधानी जयपुर में ही विद्युत इंजीनियरों की बड़ी लापरवाही सामने आई है। खराब विद्युत उपकरणों को सुधारने और बदलने की बजाय 'बायपास' किया जाता रहा। इंजीनियर इसे सुधारने की बजाय कामचलाऊ तरीके अपनाकर बिजली सप्लाई शुरू करते रहे। यहां तक की डेढ़ साल पहले जले ट्रांसफार्मर तक को नहीं बदला गया। इसका खामियाजा शहर की करीब 3 लाख आबादी को विद्युत ट्रिपिंग और फॉल्ट के रूप में उठाना पड़ रहा है।
इंजीनियरों के 'जुगाड़' ने उड़ाया जनता का फ्यूज
इंजीनियरों के 'जुगाड़' ने उड़ाया जनता का फ्यूज
पिछले दिनों सीतापुरा, जगतपुरा, प्रताप नगर, मालवीय नगर एरिया जब दो घंटे तक अंधेरे में डूबा रहा तो प्रबंधन की नींद टूटी और जांच की। फिर 45 रिंग मेन यूनिट (आरएमयू) में खराबी आने की स्थिति पता लगी। इसके अलावा 220 केवी सबस्टेशन पर निर्धारित समय पर नया ट्रांसफार्मर भी नहीं लगाया गया।
अब इस तरह हो रहा काम

-जयपुर विद्युत वितरण निगम : हल्ला मचा तो सभी 45 आरएमयू को सुधारना शुरू किया गया। इसमें कम से कम बीस दिन लगेंगे।

-राज्य विद्युत प्रसारण निगम : 220 केवी सब स्टेशन पर 160 एमवीए क्षमता का नया ट्रांसफार्मर पहुंच गया है। इसके बाद इंदिरा गांधी नगर 220 केवी सब स्टेशन पर निर्भरता कम हो जाएगी।
यहां भी दिक्कत, जीएसएस का काम पूरा नहीं

1. भांकरोटा में 132 केवी जीएसएस में अभी 50 एमवीए का लोड है, जिसे बढ़ाकर 100 एमवीए किया जाना है। अभी तक इस क्षमता के ट्रांसफार्मर नहीं लगाए जा सके। इससे वैशाली नगर, चित्रकूट, पृथ्वीराज नगर उत्तर का इलाका प्रभावित है।
2. मानसरोवर के अरावली मार्ग पर नए 132 केवी जीएसएस का काम मार्च तक पूर होना था, लेकिन डेडलाइन सितम्बर कर दी गई। इससे मानसरोवर, पृथ्वीराज नगर, सांगानेर इलाके में ओवरलोडिंग की दिक्कत।

3. दिल्ली रोड, लक्ष्मण डूंगरी के पास भी 132 केवी जीएसएस का काम चल रहा है। इसके बनने के बाद चारदीवारी, आमेर इलाके में ट्रिपिंग की परेशानी कम होगी।
-किस स्तर पर लापरवाही हुई, इसकी जांच की जा रही है। भविष्य में ऐसा नहीं हो इसके लिए जिम्मेदारी तय होगी। -ए.के. त्यागी, अधीक्षण अभियंता,जयपुर डिस्कॉम

-ट्रांसफार्मर पहुंच गया है और अब इसे इंस्टाल करने की प्रक्रिया शुरू की जा रही। खरीद प्रक्रिया उच्च स्तर पर हुई है। -अमरजीत सिंह, एक्सईएन,विद्युत प्रसारण निगम

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

Maharashtra: सीएम शिंदे की ‘मिनी’ टीम में हुआ विभागों का बंटवारा, फडणवीस को मिला गृह और वित्त, जानें किसे मिली क्या जिम्मेदारीलाखों खर्च कर गुजराती युवक ने तिरंगे के रंग में रंगी कार, PM मोदी व अमित शाह से मिलने की इच्छा लिए पहुंचा दिल्लीशेयर मार्केट के बिगबुल राकेश झुनझुनवाला की मौत ऐसे हुई, डॉक्टर ने बताई वजहBJP ने देश विभाजन पर वीडियो जारी कर जवाहर लाल नेहरू पर साधा निशाना, कांग्रेस ने किया पलटवारIndependent Day पर देशभर के 1082 पुलिस जवानों को मिलेगा पदक, सबसे ज्यादा 125 जम्मू कश्मीर पुलिस कोहरियाणा में निकली 6600 फीट लंबी तिरंगा यात्रा, मनाया जा रहा आजादी के अमृत महोत्सव का जश्नIndependence Day 2022: लालकिला छावनी में तब्दील, जमीन से आसमान तक काउंटर-ड्रोन सिस्टम से निगरानी14 अगस्त को 'विभाजन विभिषिका स्मृति दिवस' मनाने पर कांग्रेस का BJP पर हमला, कहा- नफरत फैलाने के लिए त्रासदी का दुरुपयोग
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.