scriptविराट कोहली एक दिन गुजारे ‘मालती’ के साथ, भेजा निमंत्रण | Elephant owner invited Virat kohli at elephant village jaipur | Patrika News

विराट कोहली एक दिन गुजारे ‘मालती’ के साथ, भेजा निमंत्रण

locationजयपुरPublished: Nov 30, 2018 10:00:06 pm

https://www.patrika.com/rajasthan-news/

virat kohali

विराट कोहली एक दिन गुजारे ‘मालती’ के साथ, भेजा निमंत्रण

देवेन्द्र सिंह राठौड़ / जयपुर। भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली को एक हाथी मालिक ने शुक्रवार को हाथी गांव में आने का नोटिस भेजा। घाटगेट निवासी हाथी मालिक सद्दीक खान ने बताया कि विराट कोहली ने एक एनजीओ पीपुल फोर एथिकल ट्रीटमेंट(पेटा) की ओर वन एवं पर्यावरण मंत्री और भारत सरकार को पत्र लिखकर मादा हाथी मालती (संख्या 44) को पुर्नवास केंद्र भेजने की मदद मांगी थीं। जिस पर उन्हें शुक्रवार को नोटिस भेजते हुए हाथी गांव में आने के लिए आमंत्रित किया गया ताकि वे यहां हाथियों के रहन, सहन, आवास, खानपान आदि देखें और पत्र में लिखे गलत तथ्यों की पहचान करें। विदेशी संस्थाओं के बहकावे में भी नहीं आए। इसके अलावा स्वयं द्वारा भेजे गए पत्र को वापस लें नहीं तो मजबूरन कानूनी कार्यवाही करनी पड़ेगी, इससे मान-सम्मान को ठेस पहुंची है।
हाथी मालिक सद्दीक खान ने बताया कि कोहलीजी आपने देश का सिर गर्व से ऊंचा कर रखा है। दुनियाभर से हाथीगांव में सैलानी आते है और पालतू हाथी के साथ रहकर आनंद प्राप्त करते है। अत: आपको सत्यता दिखाने के लिए मादा हाथी मातली (44 नंबर) के साथ एक दिन के लिए आमंत्रित किया जाता है। ससम्मान एक दिन हाथी गांव के हाथियों के साथ बिताए, इनके रहन-सहन, खानपान देखें। इसके बाद सच-झूठ का फैसला करेें, इन विदेशी चंदा प्राप्त संस्थाओं के बहकावे में नहीं आए।
कोहली ने यह लिखा था पत्र में
कोहली ने पत्र में लिखा है कि मुझे गर्व है कि मैं एक क्रिकेटर के रूप में देश का प्रतिनिधत्व कर रहा हूं लेकिन मुझे हाथी पर पिछले साल हुए हमले के बारे में पता चला तो काफी दु:ख और शर्म महसूस हुई। इस हाथी को आमेर किले में आठ लोग बुरी तरह से पीट रहे थे जिसे अमरीकी पर्यटकों ने देखा था। मैं विनती करता हूं कि आप हाथी को पुर्नवास केंद्र भेजने में मेरी मदद करें। कप्तान कोहली के पत्र के बाद पेटा ने राजस्थान वन विभाग के मुख्य वन्यजीव वार्डन को शिकायत दी। इस पर हाथी के संरक्षक वसीद खान को नोटिस जारी किया गया है। हाथी के साथ हुए क्रूर व्यवहार के बाद जयपुर पुलिस ने अज्ञात व्यक्तियों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो