पूनियां ने मुख्यमंत्री को लिखा पत्र, हाथी सफारी शुरू करने की मांग की

भाजपा प्रदेशाध्यक्ष डाॅ. सतीश पूनियां ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को पत्र लिखकर आमेर महल और हाथी गांव में हाथी सफारी दोबारा शुरू कराने का आग्रह किया है।

By: Umesh Sharma

Published: 22 Nov 2020, 06:29 PM IST

जयपुर।

भाजपा प्रदेशाध्यक्ष डाॅ. सतीश पूनियां ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को पत्र लिखकर आमेर महल और हाथी गांव में हाथी सफारी दोबारा शुरू कराने का आग्रह किया है।

पूनियां ने कहा कि कोरोना वैश्विक महामारी के कारण जयपुर जिले के महावतों के समक्ष संकट उत्पन्न हो गया है। कोरोना महामारी के कारण पिछले नौ महीने से आमेर महल एवं हाथी गांव में हाथी सफारी नहीं हो सकी है, जिसके कारण इन महावतों की आय बुरी तरह प्रभावित हुई है एवं इनको जीवनयापन करने में अत्यन्त कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है। हाथी सवारी बंद होने से हाथियों की पाचन क्षमता भी कमजोर हुई है, जिसके कारण लाॅकडाउन के दौरान 4 हाथियों की मौत भी हो चुकी है। हाथियों के खान-पान, दवाईयों के साथ-साथ परिवार को पालना इन महावतों के लिए मुश्किल हो गया है।

हाथी कल्याण कोष से प्रतिदिन 600 रुपए प्रति हाथी उपलब्ध कराए जा रहे हैं, जो कि नाकाफी साबित हो रहे है, क्योंकि प्रतिदिन प्रति हाथी पर खर्च की राशि (लगभग 3000 रुपए) इससे ज्यादा है। गौरतलब है क लॉकडाउन लागू होने के बाद से ही हाथी सवारी बंद है, जिसकी वजह से हाथी पालकों के समक्ष हाथियों का पालन—पोषण करना मुश्किल हो गया है। वहीं हाथी सवारी बंद होने की वजह से हार्थियों के स्वास्थ्य पर भी विपरीत प्रभाव पड़ रहा है।

Umesh Sharma Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned