scriptरामगढ बांध के बहाव क्षेत्र को कराया अतिक्रमण मुक्त | Encroachment free made the downstream area of Ramgarh dam | Patrika News

रामगढ बांध के बहाव क्षेत्र को कराया अतिक्रमण मुक्त

locationजयपुरPublished: Jun 25, 2021 12:00:26 am

Submitted by:

Amit Pareek

ईकोलोजिकल जोन में अवैध कॉलोनी बसाने का प्रयास विफल
सड़क सीमा में आ रहे अवैध निर्माण को किया ध्वस्त

अतिक्रमण हटाते जेडीए दस्ता।

अतिक्रमण हटाते जेडीए दस्ता।

जयपुर. जेडीए प्रवर्तन दस्ते ने रामगढ़ बांध के करीब तीन किमी तक के बहाव क्षेत्र को अतिक्रमण मुक्त कराया। ग्राम लुणियावास खोरी रोपाडा के पास ईकोलोजिकल जोन में करीब आठ बीघा निजी खातेदारी भूमि पर अवैध कॉलोनी बसाने के प्रयास को विफल कर दिया। साथ ही सड़क सीमा में आ रहे अवैध निर्माणों को ध्वस्त किया।
प्रवर्तन शाखा के मुख्य नियंत्रक रघुवीर सैनी ने बताया कि जोन13 के रामगढ़ बांध के बहाव क्षेत्र में करीब एक किमी तक अतिक्रमण कर बनाई पत्थरों की बाउंड्रीवाल, मिट्टी के डोल, तारबंदी आदि को प्रवर्तन दस्ते ने जेसीबी मशीन व मजदूरों की मदद से ध्वस्त किया। जमवारामगढ़ स्थित मालियों की ढााणी में रामगढ़ बांध के बहाव क्षेत्र में करीब 1.5 बीघा भूमि पर अतिक्रमण कर बनाए पशुओं के बाड़े, मिट्टी के डोल, लकड़ी-छडिय़ां आदि डालकर किए अतिक्रमणों को जेसीबी की सहायता से हटवाया गया। इसी तरह ग्राम मेघराजसिंहपुरा में रामगढ़ बांध के बहाव क्षेत्र में खसरा नंबर 101 में करीब आधा किमी तक अतिक्रमण कर बनाए मिट्टी के डोल,लकड़ी-छडिय़ां आदि डालकर किए अतिक्रमणों को हटवाया गया। इसी के आगे मेघराजसिंहपुरा में 200 मीटर तक चार स्थानों पर मिट्टी के ढेर लगाकर व पत्थर डालकर किए अतिक्रमण को प्रवर्तन दस्ते ने हटवाया। इस तरह रामगढ़ बांध के बहाव क्षेत्र को अतिक्रमण मुक्त करवाया।
ग्राम लुणियावास खोरी रोपाडा के पास कार्रवाई

जोन 10 के ईकोलोजिकल जोन ग्राम लुणियावास खोरी रोपाडा के पास 8 बीघा निजी खातेदारी भूमि पर अवैध कॉलोनी बसाई जा रही थी। जेडीए की अनुमति के बिना यहां पर ग्रेवल रोड, बाउंड्रीवाल आदि का अवैध रूप से निर्माण कर लिया गया जिसे ध्वस्त किया गया। उक्त निर्माण पर पहले भी दो बार कार्रवाई की गई थी। यहां पर अवैध कॉलोनी बसाने के उद्देश्य से डुप्लेक्सनुमा पांच अवैध निर्माणों पर जेडीए के प्रवर्तन दस्ते ने कार्रवाई की।
यहां भी कार्रवाई की

जेडीए प्रवर्तन दस्ते नेे जोन 2 स्थित विद्याधर नगर में अम्बाबाड़ी के पास एडब्ल्यूएचओ कॉलोनी में सड़क सीमा में आ रहे अतिक्रमण को ध्वस्त किया।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो