अधिकारियों ने मूंदी आंखें, अतिक्रमियों ने बीसलपुर परियोजना भूमि पर बनाए बाड़े

रेनवाल मांजी में रेलवे स्टेशन के सामने स्थित बेशकीमती सरकरी भूमि पर अतिक्रमण।

By: Teekam saini

Published: 10 Nov 2017, 05:28 PM IST

रेनवाल मांजी (जयपुर). जिम्मेदारों की लापरवाही से जगह-जगह सरकारी जमीन पर अतिक्रमण किया जा रहा है। इसके बावजूद अधिकारियों की नींद नहीं खुल रही। ऐसी ही स्थिति रेनवाल मांजी कस्बे में देखने को मिल रही है जहां रेलवे स्टेशन के सामने स्थित बीसलपुर परियोजना के अधिकारियों की लापरवाही बेशकीमती सरकरी भूमि पर अतिक्रमियों ने पक्के मकान व बाड़े बना लिए हैं।
जानकारी के अनुसार रेनवाल मांजी रेलवे स्टेशन की भूमि, बाण्यावाली रेलवे भवनों की भूमि व बालावाला रेलवे स्टेशन की सरकारी भूमि की देखरेख का काम बीसलपुर परियोजना के अधिकारियों का हैं। ग्रामीणों ने बताया कि जयपुर-भीलवाड़ा मेगा हाईवे रेनवाल मांजी बस स्टैण्ड के पास रेलवे स्टेशन के सामने प्रशासन की अनदेखी की वजह से अतिक्रमियों ने रेलवे की सरकारी भूमि पर कब्जा कर पक्का निर्माण कर लिया। इससे दिनोंदिन रेलवे की भूमि सिकुड़ती जा रही है। अतिक्रमियों की ओर से सरकारी भूमि पर कहीं पक्का निर्माण कर लिया तो कहीं पर छडिय़ां डालकर जानवरों के लिए बाड़े बना लिए। इसके बावजूद बीसलपुर परियोजना के अधिकारियों की ओर से भूमि की सुध नहीं लेने से अतिक्रमियों के हौसले बुलंद होते हुए जा रहे हैं।

यह भी पढे : बेशकीमती गोचर भूमि पर अतिक्रमण, मूकदर्शक बना प्रशासन

नहीं हो रही कार्रवाई
रेलवे स्टेशन के सामने रेलवे की भूमि पर अवैध अतिक्रमण करने की जानकारी हलका पटवारी, तहसील प्रशासन के साथ बीसलपुर परियोजना के अधिकारियों को होने के बाद भी अतिक्रमियों के खिलाफ कार्रवाई नहीं की जा रही है। इसके चलते यहां अतिक्रमण लगातार बढ़ रहा है।

यह भी पढे : श्मशान के पास कंबलों में बंधा मिला हिस्ट्रीशीटर का शव

इनका कहना है
रेलवे की भूमि खसरा नम्बर 2877 में 17 बिस्वा, 2875 में 3 बीघा 5 बिस्वा व 2795/2 में 1 बीघा 18 बिस्वा भूमि है। जिस पर अवैध अतिक्रमण होने की सूचना पूर्व में ही विभाग के उच्चाधिकारियों को दी गई है। यह भूमि बीसलपुर परियोजना के अधिकारियों की देखरेख में होने की वजह से अतिक्रमण करने वाले लोगों पर कार्रवाई बीसलपुर परियोजना के अधिकारी ही कर सकते हैं।
विजयसिंह चौधरी, हलका पटवारी
विभाग के उच्चाधिकारियों को अतिक्रमण की सूचना देकर सरकारी भूमि से अवैध अतिक्रमण को जल्द से जल्द हटवाया जाएगा।
अनिल शर्मा, अधिशासी अभियंता, बीसलपुर परियोजना जयपुर

Teekam saini
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned